LiVE: महाबलीपुरम में दुनिया के दो ‘महाबलियों’ की मुलाकात

चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग का आज से दो दिवसीय भारत दौरा शुरू हो गया है। शी चिनफिंग महाबलीपुरम पहुंच चुके हैं। पीएम मोदी महाबलीपुरम पहुंच गए हैं जहां उन्होंने खुद शी चिनफिंग को रिसीव किया। एशिया के इन दो दिग्गज नेताओं के बीच होने जा रही बैठक की हर अपडेट के लिए बने रहिए हमारे साथ...

0
61
तमिलनाडु के महाबलीपुरम में दो महाबलियों की मुलाकात

नई दिल्ली। तमिलनाडु के महाबलीपुरम में दुनिया के दो महाबलियों की मुलाकात जारी है। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग 11 अक्टूबर को भारत दौरे पर पहुंच चुके हैं। उनके स्वागत के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चेन्नई के महाबलीपुरम पहले ही पहुंच गए थे। इससे पहले उन्होंने चीनी राष्ट्रपति का स्वागत ट्वीट करके भी किया है जो उन्होंने चीनी भाषा में किया। जम्मू-कश्मीर पर तीखी बयानबाजी के बीच आज चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भारत पहुंचे हैं।

भारत-चीन के बीच इस बार इन्फॉर्मल समिट तमिलनाडु के महाबलीपुरम (माम्मलापुरम) में हो रही है। जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, शी जिनपिंग से मुलाकात करेंगे, इस दौरान कई अहम मसलों पर बातचीत होगी। चीनी राष्ट्रपति का ये दौरा 48 घंटे के लिए होगा।

ये भी पढ़ें: न कोई समझौता-न MoU, तो फिर भारत में करने क्या आ रहे हैं जिनपिंग

शोर मंदिर में राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने विदेश मंत्री एस. जय शंकर और सुरक्षा सलाहकार अजीत डोबाल से की मुलाकात।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग महाबलीपुरम के शोर मंदिर में पहुंचे।

पीएम मोदी के साथ पंचरथ में चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग, यहां दोनों ने नारियल पानी का लुत्फ उठाया।

महाबलीपुरम पहुंचे चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग महाबलीपुरम पहुंच चुके हैं। उनका एयरपोर्ट पर भव्य स्वागत किया गया। अब उनकी मुलाकात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से चर्चा हो रही है।

पीएम नरेंद्र मोदी मे चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के साथ महाबलीपुरम में पंच रथ का भ्रमण किया। उन्होंने चीनी राष्ट्रपति को इस दर्शनीय स्थल के बारे में जानकारियां दीं।

मोदी ने किया चीनी भाषा में ट्वीट…

शी जिनपिंग के पहुंचने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महाबलीपुरम पहुंच गए हैं। नरेंद्र मोदी ने यहां पहुंच तीन भाषाओं में ट्वीट किया, पीएम ने चीनी, तमिल और अंग्रेजी में ट्वीट कर यहां पहुंचने की खुशी जाहिर की। इसके साथ ही उन्होंने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग का स्वागत भी किया।

भारत दौरे के लिए बीजिंग से रवाना हुए शी जिनपिंग

भारत दौरे के लिए बीजिंग से रवाना हुए चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग। आज शाम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से तमिलनाडु के महाबलीपुरम में मुलाकात करेंगे। दोनों नेताओं के बीच होने वाली ये दूसरी इन्फॉर्मल समिट है।

स्वागत के लिए चीनी समुदाय के लोग लाइन में

राष्ट्रपति शी जिनिंग के स्वागत के लिए चीनी समुदाय के लोग स्कूल के बच्चे छोला होटेल के बाहर लाइन लगाकर खड़े हुए हैं। इनके हाथों चीन का झंडा भी है। इसके साथ ही वहां पर भारत के लोग भी इकट्ठा हुए हैं। आपको बता दें कि ये वही जगह है जहां पर चीनी राष्ट्रपति आने वाले हैं।

ये भी पढ़ें: दिवाली से पहले मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को दिया तोहफा, महंगाई भत्ते में 5 फीसद की बढ़ोतरी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here