मोदी सरकार का बड़ा फैसला PoK से आए कश्मीरी परिवारों को मिलेंगे 5.5 लाख

मोदी सरकार ने PoK से विस्थापित होकर भारत आये लगभग 5300 परिवारों को दिवाली का तोहफा दिया है। इन परिवारों को केंद्र की ओर से साढ़े 5 लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी, जिसकी मांग काफी समय थी।

0
56
मोदी सरकार का बड़ा ऐलान
मोदी सरकार का बड़ा ऐलान

PoK से आये विस्थापित कश्मीरियों के लिए मोदी सरकार ने केंद्रीय कैबिनेट में पुर्नवास के लिए भत्ता देने की घोषणा की है, साथ ही इन 5300 परिवारों को लिस्ट में शामिल करने का ऐलान भी किया।

येे भी पढ़ेें: दिवाली से पहले मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को दिया तोहफा, महंगाई भत्ते में 5 फीसद की बढ़ोतरी

केंद्र सरकार ने पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर से विस्थापित होकर भारत के कई राज्यों में आ बसे कश्मीरी परिवारों को ये दिवाली का तोहफा दिया है। अब इन परिवारों को केंद्र की ओर से साढ़े 5 लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी, ताकि ये कश्मीर में बस सकें। जिसकी मांग काफी लंबे समय से थी।

हालांकि शुरुआत में इन परिवारों का नाम विस्थापितों की लिस्ट में नहीं था, लेकिन अब सरकार ने फैसला लिया है कि इनका नाम लिस्ट में भी शामिल किया जाएगा और इन्हे आर्थिक मदद दी जाएगी।

येे भी पढ़ेें: हरियाणा चुनावः कैथल के मोदी ग्राउंड में आज गरजेंगे गृहमंत्री अमित शाह, 3 रैलियों को करेंगे संबोधित

 इन परिवारों में  कुछ परिवार 1947 में बंटवारे के वक्त आए थे, कुछ कश्मीर के विलय के बाद और कुछ पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर से भारत में आए थे। ये परिवार  अलग राज्यों में भी बस गए थे।

2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने PoK से आए इन लोगों के लिए 5.5 लाख रुपये देने का ऐलान किया था,  जो अब केंद्रीय कैबिनेट ने इन परिवारों को ये सहायता राशि देनी की मंजूरी दे दी है। ये राशि इन परिवारों को कश्मीर में अपने घर बसाने के लिए दी जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here