Delhi में सस्ता हुआ पेट्रोल, टैक्स में कटौती के बाद पेट्रोल की कीमत 8 रुपये घटी

0
456
Arvind kejriwal
Delhi में सस्ता हुआ पेट्रोल, टैक्स में कटौती के बाद पेट्रोल की कीमत 8 रुपये घटी

Petrol Price in Delhi: दिल्ली (Delhi) में 2 दिसंबर दिन गुरुवार से पेट्रोल (Petrol) की कीमत काफी सस्ती हो गई है। आम आदमी के बोझ को कम करने के लिए, दिल्ली सरकार (Arvind Kejriwal) ने हाल ही में पेट्रोल पर मूल्य वर्धित कर (वैट) को 30 प्रतिशत से घटाकर 19.4 प्रतिशत कर दिया था। राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल की कीमत 8 रुपये कम हो गई है। दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 95.97 रुपये पर उपलब्ध होगा।

Arvind Kejriwal ने ट्वीट कर कही ये बात

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 1 दिसंबर को फैसले की घोषणा करते हुए ट्वीट किया की “हमने आज से दिल्ली में पेट्रोल बहुत सस्ता कर दिया है। वैट की दर 30 फीसदी से घटाकर 19.4 फीसदी कर दी गई है। एनसीआर के अन्य शहरों की तुलना में दिल्ली में पेट्रोल और डीजल सस्ता होगा। मुझे उम्मीद है कि इस कदम से दिल्ली के लोगों को महंगाई से बड़ी राहत मिलेगी, इससे दिल्ली में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में पेट्रोल सबसे सस्ता हो जाएगा। दिल्ली में डीजल की कीमत पहले ही एनसीआर में सबसे सस्ती 86.67 रुपये प्रति लीटर हो चुकी है।”

इससे पहले पिछले महीने केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में क्रमश: 5 रुपये और 10 रुपये की कटौती की थी। इस घोषणा के बाद दो दर्जन राज्यों ने लोगों की मदद के लिए ऑटो ईंधन पर वैट कम करने का आदेश दिया था।

इन शहरों में जानें क्या है पेट्रोल के दाम

देश के बाकी हिस्सों में 2 दिसंबर को पेट्रोल और डीजल की कीमतें अपरिवर्तित रहीं। देश में ऑटो ईंधन की कीमतें एक महीने से स्थिर बनी हुई हैं। मुंबई में, एक लीटर पेट्रोल की कीमत आपको 109.98 रुपये होगी, जो किसी भी मेट्रो शहर में सबसे ज्यादा है। चेन्नई में पेट्रोल 101.40 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है। कोलकाता में एक लीटर पेट्रोल के लिए 104.67 रुपये चुकाने होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here