Delhi-NCR Weather Forecast : दिल्ली- NCR में बाहर निकलने से पहले पढ़ ले ये खबर, मौसम विभाग ने जारी की बारिश को लेकर चेतवानी

0
550

Delhi-NCR Weather Forecast : दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में जारी गर्मी के दौर से निजात देने मौसम ने शनिवार को करवट ले ली है। मौसम का मिजाज बदलने से लोगों ने गर्मी से राहत मिली है तो दूसरी तरफ सुहानी सर्दी ने भी रदस्तक दे दी है। लोग राजधानी दिल्ली और उससे सटे आस-पास के राज्यों में शुक्रवार से शुरू हुई बारिश अब रुकने का नाम नहीं ले रही है। हल्की ठण्ड के एहसास के साथ लोगों ने गर्म कपड़े खोजने शुरू कर दिए हैं।

बारिश से दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) के तापमान में पिछले 24 घंटों से भारी गिरावट देखी गई है। मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, अगले दो दिन तक ये हल्की बारिश यूँ ही जारी रहेगी। वहीं आज हल्की और मध्यम बारिश के साथ दिन भर बादलों के साए अपना दबदबा बनाए रहेंगे।

12 अक्टूबर तक जारी रहेगी बूंदा-बांदी

दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में 12 अक्टूबर तक बेमौसम बारिश (Delhi Rain) और बूंदाबांदी जारी रह सकती है। आपको बता दें कि दिल्ली से मानसून 29 सितंबर को ही विदा हो चुका है। इसलिए यह मानसून के बाद की बारिश है। बूंदाबांदी और बारिश होने से दिल्ली-एनसीआर के तापमान में भारी गिरावट देखने को मिली है। साथ ही लोगों को सर्दी की सुबुगाहट मिली है। मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार न्यूनतम तापमान 20 डिग्री तक गिर सकता है। वहीं अधिकतम तापमान 27 डिग्री रह सकता है।

बारिश के दौरान दिल्ली (Delhi) के सफदरजंग, पालम, लोधी रोड, रिज और आयानगर में हल्की बारिश देखने को मिली है। दिल्ली का अधिकतम तापमान 27.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। ये सामान्य से सात डिग्री कम है। न्यूनतम तापमान सामान्य स्तर पर 21.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। रहा।

हवा में नमी का स्तर 96 से 81 फीसदी तक पहुंचा। शनिवार और रविवार को अलग-अलग इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इससे तापमान में और गिरावट होने की संभावना है। ऐसा माना जा रहा है कि तामपान 25 डिग्री सेल्सियस से नीचे जा सकता है।

अच्छी सांस ले सकेंगे राजधानी के लोग

केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (Central Pollution Control Board) के अनुसार, शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) का एयर इंडेक्स (Air Index) कुल 55 रहा। आपको बता दें कि इस स्तर की हवा को संतोषजनक श्रेणी में माना जाता है। पिछले कुछ दिनों में सिर्फ बुधवार को ही दिल्ली के लोगों को खराब हवा में सांस लेना पड़ा। बुधवार के दिन दिल्ली का एयर इंडेक्स 211, जोकि खराब श्रेणी के अंतर्गत आता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here