Weather Forecast Today: आज Delhi-NCR में चलेगी तेज हवाएं, हल्की बारिश होने की आशंका, जानिए पूरा मौसम का हाल

0
375
Weather Update Today
आज Delhi-NCR में चलेगी तेज हवाएं, हल्की बारिश होने की आशंका, जानिए पूरा मौसम का हाल

[responsivevoice_button voice=”Hindi Female” buttontext=”यह खबर सुनें”]

Delhi-NCR Weather and AQI Index Today: होली को बस कुछ दिन ही रह गए है और मौसम में ही काफी बदलाव देखने को मिल रहे है क्योंकि होली के त्यौहार पर गर्मी के दिन शुरू होने लगते है। बता दें की आज के दिन दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में मौसम में थोड़े बदलाव देखने को मिलेंगे, साथ ही धूप निकलेगी. बुधवार और गुरुवार को आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने के बाद आज मौसम साफ रहेगा.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आज और कल दिल्ली में तेज हवा चलने की संभावना जताई है. हवा की रफ्तार 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रह सकती है. वहीं तापमान में बढो़तरी हुई है और सर्दी सुबह-शाम में भी लगभग अंतिम दौर में है. इससे पहले मौसम विभाग ने बुधवार और गुरुवार को बहुत हल्की बारिश होने का अनुमान जताया था, लेकिन बारिश नहीं हुई. 8 मार्च से मौसम के खुलने का अनुमान है.

दिल्ली-एनसीआर में कैसा रहेगा मौसम?

दिल्ली में गुरुवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से 1 ज्यादा 13.7 और अधिकतम तापमान सामान्य से 2 ज्यादा 29.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ. हवा में नमी स्तर 42 से 83 प्रतिशत रहा. दिल्ली में आज अधिकतम तापमान 28 और न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

नॉएडा (Noida) में जानिए आज का तापमान

नोएडा में आज अधिकतम तापमान 27.5 और न्यूनतम तापमान 16.8 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. मौसम साफ रहेगा और धूप निकलेगी. वहीं गुरुग्राम में अधिकतम तापमान 27 और न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. यहां भी मौसम साफ रहेगा.

दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में एक्यूआई (AQI) मध्यम श्रेणी में

दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण मध्यम श्रेणी में है. सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फॉरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार आज दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 142 है. वहीं नोएडा में एक्यूआई 154 दर्ज हुआ है, जबकि गुरुग्राम में एक्यूआई 171 रिकॉर्ड हुआ है.

आपको बता दें कि एक्यूआई को शून्य और 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 और 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here