World Rose Day 2021: 12 साल की नन्हीं बच्ची की याद में मनाया जाता है World Rose Day? जानिए वजह

World Rose Day 2021: वैसे तो रोज़ डे (Rose Day) मानाने का दिन सिर्फ फरवरी में आता है लेकिन क्या आपको पता है की सितम्बर में भी वर्ल्ड रोज़ डे आता है

0
716
World Rose day 2021
World Rose Day 2021: 12 साल की नन्हीं बच्ची की याद में मनाया जाता है World Rose Day? जानिए वजह

World Rose Day 2021: वैसे तो रोज़ डे (Rose Day) मानाने का दिन सिर्फ फरवरी में आता है लेकिन क्या आपको पता है की सितम्बर में भी वर्ल्ड रोज़ डे आता है और 22 फरवरी रोज़ डे के रूप में मनाया जाता है। दरअसल ये दिन कैंसर वेलफेयर पेशेंट्स (Cancer Welfare Patients) के लिए मनाया जाता है। इस दिन रोज डे मानाने की मान्यता कैंसर पीड़ितों को जागरूक करना होता है। ये एक ऐसा दिन यही जो कैंसर से पीड़ित मरीजों के लिए नई उम्मीद और नई प्रेरणा लेकर आता है. कैंसर पीड़ितों की परेशानी और उनका दुःख बाटने के लिए हर साल 22 सितम्बर को मनाया जाता है। इस दिन को मानाने से कैंसर से लड़ने वालों मरीज़ो में उत्साह और आशा जागती है।

Rose Day मानाने की क्या है वजह ?

ये दिन एक 12 साल की नन्हीं बच्ची मेलिंडा रोज (Melinda Roj) की याद में मनाया जाता है. कनाडा में रहने वाली ये बहादुर बच्ची Askin’s Tumor नाम के जानलेवा ब्लड कैंसर की शिकार थी. बीमारी की जानकारी लगने के बाद डॉक्टर्स ने मेलिंडा रोज के सिर्फ दो हफ्ते तक जिंदा रहने का दावा किया था. पर इस घातक मर्ज के साथ मेलिंडा रोज पूरे छह माह जीवित रही. जितने दिन जिंदा रही उतने दिन कैंसर पीड़ितों को खुशियां बांटती रही. उनके लिए इंस्पिरेशनल कोट्स और कविताएं लिखती रहीं.

रोज की बस यही कोशिश रही कि वो कैंसर के मरीजों के लिए उम्मीद की नई किरण बन सके. छोटी सी उम्र में ही रोज कैंसर पीड़ितों को हिम्मत और उम्मीद से जीने का तरीका सिखा गई. उस हिम्मत वाली बच्ची के नाम इस दिन को करने का संदेश कैंसर पीड़ितों के लिए है. वो ये कि वो भी हिम्मत से इस दिन का सामना करें. क्योंकि हिम्मत से ही इस घातक बीमारी से लड़ा और हराया जा सकता है.

Also Read: Dhanteras 2021: कब है धनतेरस ? जानें पूजा की तिथि, शुभ मुहूर्त और डेट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here