दुनिया के 30 सबसे प्रदूषित शहरों में 22 भारत के, देखें लिस्ट…

दुनिया के 30 सबसे प्रदूषित शहरों की सूची जारी की गई है, उनमें 22 शहर केवल भारत के हैं।

0
641
World Polluted City
दुनिया के 30 सबसे प्रदूषित शहरों में 22 भारत के, देखें लिस्ट...

New Delhi: प्रदूषण के मामले में भारत के लिए चिंता की बात है, क्योंकि दुनिया के जिन 30 सबसे प्रदूषित शहरों (World Polluted City) की सूची जारी की गई है, उनमें 22 शहर केवल भारत के हैं। इनमें गाजियाबाद दुनिया का दूसरा सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर है। वहीं, सचीन का शिनजियांग (Xinjiang) पहले नंबर पर है। स्विस संगठन आईक्यूएयर (Swiss Organization IQAir) की एक रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली को दुनिया का सबसे प्रदूषित राजधानी करार दिया गया है।

कोरोना के नए खतरे ने दी दस्तक, दक्षिण अफ्रीकी वैरिएंट का पहला मरीज मिला

दुनियाभर में जारी वर्ल्ड एयर क्वालिटी (World Polluted City) रिपोर्ट-2020 में दिल्ली की वायु गुणवत्ता 2019 के मुकाबले में करीब 15 फीसदी ठीक हुई है। इसके बावजूद भी दिल्ली सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों की सूची में 10वें नंबर पर है। शिनजियांग (Xinjiang) के बाद नौ सबसे प्रदूषित शहर भारत के हैं। प्रदूषित शहरों की सूची 106 देशों में पीएम 2.5 डाटा के आधार पर तैयार की गई है।

देश मे दोबारा लॉकडाउन! 7 राज्यों में डरा रहा कोरोना

रिपोर्ट में दिल्ली के अलावा सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश के दस शहरों के नाम हैं। आपको बता दें कि शिनजियांग के बाद दूसरे नंबर पर गाजियाबाद फिर बुलंदशहर, बिसरख जलालपुर, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, कानपुर, लखनऊ, मेरठ, आगरा और मुजफ्फरनगर हैं। वहीं हरियाणा के फरीदाबाद, जींद, हिसार, फतेहाबाद, बंधवाड़ी, गुरुग्राम, यमुना नगर, रोहतक और धारूहेड़ा जबकि राजस्थान का भिवाड़ी नौवां सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर है।

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here