New Delhi: विश्व रक्तदान दिवस (World Blood Donor Day 2021) हर साल 14 जून को मनाया जाता है। इसका उद्देश्य दुनियाभर में रक्तदान की कमी को पूरा करना है। ये दिन रक्तदान के प्रति लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है।

विश्व रक्तदान दिवस थीम

साल 2021 (World Blood Donor Day 2021) के लिए ‘रक्त दो और दुनिया को धड़काते रहो’ (Give Blood and Keep The World Beating) थीम रखी गई है।

Also Read: क्यों मनाया जाता है विश्व बाल श्रम निषेध दिवस ? जानिए इतिहास और इस साल की थीम

कब हुई थी शुरूआत

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने साल 2004 में इस दिन को मनाने की शुरुआत की थी और तब से हर साल 14 जून को विश्व रक्तदाता दिवस मनाया जाता है।

किसके जन्मदिन पर मनाया जाता है ये दिन

14 जून 1868 को नोबल प्राइज विजेता कार्ल लैंडस्टीनर (Karl Landsteiner) का जन्म हुआ था। ये वो साइंटिस्ट थे, जिन्हें ब्लड ग्रुप सिस्टम खोजने का श्रेय प्राप्त है। ब्लड ग्रुप्स का पता लगाने के लिए साल 1930 में उन्हें नोबेल पुरस्कार से नवाजा गया था। क्योंकि उनका जन्म 14 जून को हुआ था, इसीलिए उनके जन्मदिन पर ही रक्तदाता दिवस मनाया जाता है।

Also Read: कैसे हुई विश्व पर्यावरण दिवस मनाने की शुरुआत ? जानिए इतिहास और इस साल की थीम

Read more articles on World News In hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here