Omicron के बीच क्रिसमस का जश्न टालने की दुनियाभर को WHO ने दी नसीहत, छुट्टियों का प्लान होगा कैंसिल

0
65
Omicron Variant
Omicron के बीच क्रिसमस का जश्न टालने की दुनियाभर को WHO ने दी नसीहत, छुट्टियों का प्लान होगा कैंसिल

Omicron Variant: कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए वेरिएंट ओमिक्रोन (Omicron Variant) ने पूरी दुनिया में अपने पैर पसार लिए है। इसी दौरान क्रिसमस और न्यू ईयर का दिन भी करीब है और लोगों ने अपने जश्न मानाने की तैयारियां भी शुरू कर दी है लेकिन ओमिक्रोन के डर से लोगों में अपनी तैयारियां कम कर दी है। आपको बता दें की पिछेल साल का क्रिसमस भी इसी तरह फीका पद गया था लोगों ने अपने घरों में रहकर क्रिस्मस मनाया।

इसी को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना के वेरिएंट ओमिक्रोन के तेजी से बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर लोगों से अपनी छुट्टियों की कुछ योजनाओं को रद्द करने की अपील की है ताकि सार्वजनिक स्वास्थ्य की रक्षा की जा सके.

डॉक्टर टेड्रोस एडनॉम ने कठिन फैसले लेने की करी अपील

WHO के प्रमुख डॉक्टर टेड्रोस एडनॉम (Tedros Adhanom) ने कहा, “कार्यक्रम रद्द करना जिंदगी को खतरे में डालने से बेहतर है. अब कठिन फैसले लेने होंगे. जिसका मतलब है कि कुछ मामलों में समारोह के आयोजनों को रद्द किया जाए या तारीख आगे बढ़ाई जाए. अब हमारे पास पुख़्ता सबूत हैं कि ओमिक्रोन, डेल्टा के मुकाबले काफी तेजी से फैल रहा है.”

दुनियाभर में लग रहे सख्त प्रतिबंध

ओमिक्रोन सर्फ भारत में नहीं पूरी दुनिया में इसका संक्रमण तेज़ है और डेल्टा वेरिएंट से काफी तेज है। सभी देशों में ओमिक्रोन के खिलाफ कड़े फैसले लिए जा रहे है और प्रतिबन्ध लगाया जा रहा है। त्योहार के मौसम में यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है. वहीं, नीदरलैंड ने क्रिसमस के दौरान देश में सख़्त लॉकडाउन का एलान किया है. ब्रिटेन में मौत से लॉकडाउन पर विचार किया जा रहा है।

भारत ने पिछले 24 घंटों में 5,326 ताजा कोविड -19 मामले दर्ज किए, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने आज कहा, महामारी की शुरुआत के बाद से देश में कुल केस लोड को 3,47,52,164 तक ले जाना।

इन देशों में आए ओमिक्रोन के इतने मामले

ओमिक्रोन के सबसे ज्यादा केस यूके में हैं 37,101. दूसरे नंबर डेनमार्क है, जहां 15,452 केस हैं. तीसने नंबर पर नॉर्वे है, जहां 3394 फिर साउथ अफ्रीका में 1300 और अमेरिका में 1070 केस हैं. पूरी दुनिया में इस वक्त ओमिक्रोन के 63,790 केस हैं.

जो बिडेन आज करेंगे ओमिक्रोन को लेकर संबोधन

आज अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन भी ओमिक्रोन और कोरोना को लेकर राष्ट्र के नाम संबोधन कर सकते हैं अमेरिकी राष्ट्रपति क्या ऐलान करते हैं इसपर भी सबकी नजरें टिकी रहेंगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here