WHO ने कहा इतने समय में खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस का प्रकोप

WHO ने शुक्रवार को कहा कि उम्मीद है कि कोरोना महामारी को पूरे विश्व से खत्म होने में दो साल लग सकते हैं।

0
454
WHO Alert For Pandemic
WHO की चेतावनी, कोरोना आखिरी महामारी नहीं, अगली चुनौती के लिए रहे तैयार

New Delhi: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने उम्मीद जताई है कि कोरोनावायरस महामारी दो साल के अंदर खत्म  (Coronavirus End) हो जाएगी। डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस एडनॉम घेब्येयियस (Tedros Adhanom) ने शुक्रवार को कहा कि स्पेनिश फ्लू 1918 में खत्म होने में दो साल लग गए थे। इसलिए उन्हें उम्मीद है कि कोरोना महामारी को पूरे विश्व से खत्म (Coronavirus End) होने में दो साल लग सकते हैं।

कोरोना को लेकर WHO की चेतावनी, आखिर ऐसा क्यों कहा?

उन्होंने यह भी कहा कि लेकिन इस समय हमारे पास इसे रोकने की तकनीक भी है और वह ज्ञान भी, जिससे इससे निपटा (Coronavirus End) जा सकता है। ऐसे में हमारे पास वैश्वीकरण, घनिष्ठता, जुड़ाव से नुकसान तो है लेकिन बेहतर तकनीक का फायदा भी है। फिलहाल कोई स्वीकृत वैक्सीन उपलब्ध नहीं है और ऐसे में WHO चीफ का यह बयान महत्वपूर्ण है। अब तक WHO की तरफ से महामारी के खत्म होने को लेकर कोई समयसीमा नहीं दी गई थी।

रूस को कोरोना वैक्सीन Sputnik V के उत्पादन के लिए भारत से उम्मीद

देश में कोरोना वायरस का कहर लगातार बढ़ता ही जा रहा है। अगस्त महीने में कोरोना वायरस के जितने मामले सामने आ रहे हैं, ऐसा लग रहा है कि भारत में कोविड-19 अपने पीक की ओर बढ़ रहा है। देश ने सिर्फ अगस्त महीने में करीब 12 लाख से अधिक कोरोना केस दर्ज किए हैं, जो पिछले किसी भी महीने से अधिक है। इतना ही नहीं, दुनियाभर में भी यह आंकड़ा सबसे अधिक है।

वहीं पिछले 24 घंटे में कोरोना के 69 हजार 878 नए मामले सामने आए, स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार देश में कोरोना संक्रमित (Corona Virus Daily Update) मरीजों की संख्या 29 लाख 75 हजार 702 हो गई है, जिसमें से करीब 55 हजार 754 लोगों की मौत हो चुकी है। 24 घंटे में कोरोना से 945 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है, राहत की बात ये है कि 22 लाख 22 हजार 578 मरीज ठीक होकर अपने घरों को लौट चुके हैं। देश में 6 लाख 97 हजार 330 एक्टिव केस हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here