WHO की चेतावनी, कोरोना आखिरी महामारी नहीं, अगली चुनौती के लिए रहे तैयार

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण आखिरी महामारी नहीं है और दुनियाभर के देशों को भविष्य में आने वाले संकटों को लेकर तैयार रहना होगा।

0
259
WHO Alert For Pandemic
WHO की चेतावनी, कोरोना आखिरी महामारी नहीं, अगली चुनौती के लिए रहे तैयार

New Delhi: कोरोना वायरस महामारी (Corona Virus) के चलते दुनियाभर के देशों की अर्थव्यवस्था बुरी तरह से चरमरा गई है। इस बीच अब विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम गेब्रेयसस ने सोमवार को कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण आखिरी महामारी नहीं है (WHO Alert For Pandemic) और दुनियाभर के देशों को भविष्य में आने वाले संकटों को लेकर तैयार रहना होगा।

देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 75,809 नए मामले, 1,133 की मौत

डॉ. टेड्रोस ने कहा कि दिसंबर 2019 में चीन में पहले मामलों की पहचान होने के बाद दुनियाभर में अब तक 27.19 मिलियन से ज्यादा लोग कोरोनवायरस से संक्रमित हैं और अब तक 888,326 लोगों की इस महामारी के चलते मौत हुई है। टेड्रोस ने जिनेवा में एक समाचार ब्रीफिंग में इस बात (WHO Alert For Pandemic) की जानकारी दी।

इसके अलावा यह भी कहा गया है कि दुनिया भर के देशों कोबीमारियों की वैक्सीन और दवाओं पर मिलकर शोध करना चाहिए। वहीं पब्लिक हेल्थ में ज्यादा से ज्यादा पैसा लगाना चाहिए। डॉ. टेड्रोस ने आगे कहा कि देशों को वैक्सीन और दवाओं के निर्माण और बाजार में लाने की व्यवस्था करनी चाहिए ताकि जब भी कोई महामारी फैले तो उसे तुरंत नियंत्रित किया जा सके।

देश में Covaxin का दूसरा ट्रायल होगा शुरू, पहले फेज को मिली मंजूरी

इससे पहले, अगस्त की शुरुआत में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस को लेकर एक चेतावनी जारी की, जिसमें संगठन ने कहा कि कोरोना वायरस शायद लंबे समय तक के लिए रह सकता है। मालूम हो कि डब्ल्यूएचओ ने 11 मार्च को कोरोना वायरस संक्रमण को वैश्विक महामारी घोषित किया था।

कोरोना वायरस को देश में आए हुए लगभग सात महीने हो चुके हैं और इस बीच WHO कोरोना वायरस के खतरे के मूल्याकंन को लेकर चार बार  बैठक कर चुकी है। बता दें कि  कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित देश अमेरिका के बाद भारत अब दूसरे नंबर पर पहुंच गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here