PM Modi ने लाइट हाउस प्रोजेक्ट की दी सौगात, जानें क्या है LHP

पीएम मोदी ने गरीबों को बड़ी सौगात दी है। LHP में त्रिपुरा, झारखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात और तमिलनाडु शामिल हैं।

0
205
What is LHP
पीएम मोदी ने गरीबों को बड़ी सौगात दी है। LHP में त्रिपुरा, झारखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात और तमिलनाडु शामिल हैं।

New Delhi: न्यू ईयर के पहले दिन पीएम मोदी (PM Modi) ने गरीबों को बड़ी सौगात दी हैं। पीएम मोदी (PM Modi) ने आज सुबह 11 बजे छह राज्यों के लिए ‘लाइट हाउस प्रोजेक्ट’ का शिलान्यास किया है। बता दें कि एलएचपी के तहत केंद्र सरकार छह शहरों में इंदौर, चेन्नैई, रांची, अगरतला, लखनऊ और राजकोट में 1,000-1000 से ज्यादा मकानों का निर्माण करेगी। इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी PMAY (Urban) और ASHA-India अवॉर्ड का भी वितरण करेंगे।  

पीएम मोदी ने यूपी समेत 6 राज्यों को LHP की दी सौगात

क्या है LHP- 

आपको बता दें लाइट हाउस प्रोजेक्ट (What is LHP) के लिए जिन राज्यों को चुना गया है उनमें त्रिपुरा, झारखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात और तमिलनाडु शामिल हैं। लाइट हाउस प्रोजेक्ट केंद्रीय शहरी मंत्रालय की योजना के तहत लोगों को स्थानीय जलवायु और इकोलॉजी का ध्यान रखते हुए पक्का आवास देने जा रहे है। यानी इस प्रोजेक्ट के जरिए गरीबों के कच्चे मकान अब पक्के हो जाएंगे। इस प्रोजेक्ट के तहत सस्ते और मजबूत मकान बनाए जाएंगे। इसका फायदा ये होता है कि निर्माण की अवधि और लागत कम हो जाती है। इसलिए प्रोजेक्ट में खर्च कम आता है। इस प्रोजेक्ट से बने मकान पूरी तरह से भूकंपरोधी होंगे। कहा जा सकता है कि भूकंप आने बावजूद ये मकान टस-मस नहीं होंगे। 

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here