Today Weather Update: कई राज्यों में टूटी ‘आसमानी आफत’, भारी बारिश के चलते स्कूल बंद, यहां हुई दर्दनाक मौत

0
102

Today Weather Update: जहां देश के कई राज्यों में मानसून विदा ले लिया है, वहीं उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के कई जिलों में एक बार फिर से मौसम ने अंगड़ाई ली है। कई जिलों में पिछले 24 घंटों से अब भी बारिश का कहर लगातार बना हुआ है। इस कड़ी में एक बार फिर से मौसम ने अलर्ट जारी कर दिया है। वहीं कई राज्यों में अब भी जमकर बारिश होने का अनुमान लगाया जा रहा है।

मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जारी कर बताया है कि आंध्र-प्रदेश (Andhra Pradesh), उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh), महाराष्ट्र के विदर्भा (Vidarbha) और पश्चिमी मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में मानसून फिर से लौट आया है। इन राज्यों के कई इलाकों में तीन से चार दिनों तक लगातार बारिश होने की संभावना है। वहीं इंडिया मेट्रोलोजिकल डिपार्टमेंट (IMD) ने देश के कई राज्यों में येलो, ऑरेंज और रेड अलर्ट भी जारी किया है। साथ ही कई जगहों पर सरकार ने भारी बारिश के कारण स्कूल बंद करने की घोषणा भी की है।

उत्तर प्रदेश में हुए स्कूल बंद

भारी बारिश के चलते सरकार ने दो जिलों में बच्चों की देखभाल के लिए स्कूल बंद कर दिए है। बता दें कि उत्तर प्रदेश में  इंडिया मेट्रोलोजिकल डिपार्टमेंट (IMD) ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। उत्तर प्रदेश के जिला सिद्धार्थनगर और जिला सीतापुर में सरकार ने स्कूल बंद कर दिए है।

सिद्धार्थनगर में लगातार दो दिन से हो रही बारिश को लेकर जिलाधिकारी ने स्कूल बंद करने का आदेश दिया। जिलाधिकारी ने कहा 7 अक्तूबर को सभी सरकारी और गैरसरकारी इंटरमीडिएट तक के विद्यालय बंद रहेंगे। वहीं उत्तर प्रदेश के जिला सीतापुर में लगातार हो रही बारिश के चलते सीतापुर के डीएम ने स्कूल की कक्षा बंद करने के निर्देश दिए। डीएम ने कहा कक्षा 1 से लेकर कक्षा 8 तक सभी स्कूलों को आज यानी 7 अक्टूबर को बंद कर दिया गया है।

उत्तराखंड में हुए स्कूल बंद

उत्तराखंड के ज्यादातर हिस्सों में हल्की बारिश की बौछारें पड़ने के आसार हैं। गढ़वाल मंडल के जिलों में भी कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। ऐसे में यहां ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। साथ ही राज्य में कहीं-कहीं गरज के साथ आकाशीय बिजली चमकने की संभावना है। वहीं मौसम विभाग ने 10 अक्टूबर तक प्रदेश के अलग-अलग जिलों में भारी बारिश को लेकर येलो, ऑरेंज और रेड अलर्ट जारी किया है। बता दें कि भारी बारिश के चलते उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में सरकार ने बच्चों की देखभाल के लिए स्कूल बंद किए है।

पिथौरागढ़ में भारी बारिश की संभावना को देखते हुए डीएम ने स्कूल बंद करने के आदेश दे है। डीएम ने कक्षा 1 से कक्षा 12 तक के सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों में 7 अक्टूबर को अवकाश घोषित कर दिया है।

बारिश के चलते हुआ बड़ा हादसा

भारी बारिश के चलते उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर में पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर सड़क धंस गई। वहीं बारिश के कारण पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर 15 फीट चौड़ा और 5 फीट गहरा गड्ढा हो गया था। जिसमें एक कार उसकी चपेट में आ गई। गड्ढे में घुसी गाड़ियों को निकलवाया गया। लेकिन हादसे में 3 लोगों की मौत हो गई। बता दें कि उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (UPEIDA) और स्थानीय पुलिस की मदद से सड़क की मरम्मत करवा दी गई है।

इन राज्यों में जारी रहेगा बारिश का कहर

मौसम के बिगड़ने पर इंडिया मेट्रोलोजिकल डिपार्टमेंट (IMD) ने बताया कि कई राज्यों में बारिश का कहर लगातार जारी रहेगा। मौसम विभाग ने उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश के उत्तर और पश्चिम जिले, हरियाणा, मध्य प्रदेश और आन्ध्र प्रदेश के भी कई जिलों में अलर्ट जारी किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here