Weather Alert Today: यूपी समेत इन राज्यों में बने रहेंगे ‘कोल्ड डे’ के आसार, अगले दिनों तक ठंड से राहत नहीं

0
261
Weather Update News
Weather Alert Today: यूपी समेत इन राज्यों में बने रहेंगे 'कोल्ड डे' के आसार, अगले दिनों तक ठंड से राहत नहीं

[responsivevoice_button voice=”Hindi Female” buttontext=”यह खबर सुनें”]

Weather Alert Today: ठण्ड के मौसम में बदलते मिजाज़ ने परेशानियां बढ़ा दी है। देश के कई राज्यों में मौसम के हालात बिगड़ रहे है। बता दें की दिल्ली समेत कई राज्यों में अगले दिनों तक ठंड से राहत नहीं मिलेगी। अगले दिनों तक कड़ाके की ठंड पड़ने वाली है।

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली, बिहार, यूपी, पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश और राजस्थान में कोल्ड डे का अलर्ट जारी है। कुछ पहाड़ी राज्य है जहां बर्फ़बारी और बारिश का दौर जारी है। जम्मू कश्मीर सहित कुछ पहाड़ी इलाकों में भारी बारिश देखने को मिली है और अगले दिनों तक शीतलहर भी चलेगी।

क्या है अन्य राज्यों में मौसम का हाल

दिल्ली (Delhi)

दिल्ली में कड़ाके की ठंड का दौर बीते कई दिनों से लगातार जारी है. मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में मंगलवार को लगातार छठा ठंडा दिन रहा. न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से कम दर्ज हुआ तो वहीं अधिकतम तापमान सामान्य से करीब 4 डिग्री सेल्सियस कम रहा. वहीं, दिल्ली में 22 जनवरी से दो दिन भारी बारिश के होने का अनुमान जाहिर किया गया है.

राजस्थान (Rajasthan)

राज्य में ज्यादातर हिस्सों में रात का न्यनूतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से कम बना हुआ है हालांकि इसमें तुलनात्मक रूप से एक दो डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. राजधानी जयपुर में सोमवार रात न्यूनतम तापमान 6.0 डिग्री दर्ज किया गया. हालांकि, मंगलवार सुबह से ही खिली धूप से लोगों को राहत मिली.

मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए बताया है कि 21 जनवरी को एक बार फिर बारिश होगी. 21 जनवरी को एक नया वेस्टर्न डिस्टरबेंस सक्रिय होने से जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, जयपुर और भरतपुर संभाग के कई जिलों में कहीं कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है.

जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir)

मौसम विभाग के अनुसार, जम्मू के मैदानी इलाकों में हल्की बारिश होने का अनुमान है तो वहीं कश्मीर के मैदानी इलाकों में हल्की बर्फबारी होते दिख सकती है. 21 और 22 जनवरी को जम्मू-कश्मीर में हल्की से मध्यम हिमपात का अनुमान भी जाहिर किया गया है.

महाराष्ट्र (Maharashtra)

मौसम वैज्ञानिकों ने एक सप्ताह तक तापमान के बढ़ने का अनुमान लगाया है. जनवरी के अंतिम सप्ताह से तापमान लुढ़कना शुरू होगा. मौसम में बदलाव की वजह पूर्वी अरब सागर में बना मामूली कम दबाव का क्षेत्र बताया जा रहा है. इससे हवा का रुख बदल गया है. पूर्व से बंगाल की खाड़ी से आने वाली हवा में नमी अधिक होती है. इस वजह से मुंबई का तापमान बढ़ने लगा है. 23 जनवरी के बाद हवा में बदलाव का अनुमान है.

पंजाब (Punjab)

पंजाब में आज से आसमान में बादल छाए रहने का मौसम विभाग ने अनुमान जाहिर किया है. मौसम विभाग के अनुसार 21 जनवरी से बारिश की संभावना है. बारिश के बाद ही ठंड से राहत मिलनी शुरू हो जाएगी. फिलहाल लोगों को ठंड का सामने करने पड़ेगा. बीते दिन राज्य के कई जिलों में बादल छाए रहे और सुबह के समय कोहरा भी दिखा.

बिहार (Bihar)

देश में कोहरे के साथ अब ठंड का कहर जारी है. मंगलवार को पटना, गया, सारण समेत पूर्वी चंपारण में कोल्ड डे घोषित किया गया. आईएमडी के मुताबिक, राज्य में अगले 48 घंटे बर्फीली हावाओं से राहत मिलते हुए नहीं दिखेगी. राज्य में मंगलवार अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here