Weather Update: दिल्ली में तेज़ हवाओं ने बदला मौसम का रुख, 18 से 20 दिसंबर की बीच शीतलहर की आशंका

0
63
Weather Update
Weather Update: दिल्ली में तेज़ हवाओं ने बदला मौसम का रुख, 18 से 20 दिसंबर की बीच शीतलहर की आशंका

Weather Update: कही सर्द हवाओं से रजाई में लिपटे मिलेंगे लोग तो कही रोज़मर्रा की जीवनशैली पर इन हवाओं का असर होगा नाकाम। बदलते मौसम ने एक बार फिर अपना रुख बदला 18 दिसंबर हो चुकी है हवाएं एक बार फिर तेज़ हो चली। 18 से 20 दिसंबर के बीच चंडीगढ़ हरियाणा में शीतलहर चलने की आशंका बताई जा रही है। जिसका असर यहां दिल्ली में भी देखने को मिल रहा है।

दिल्ली का तापमान

दिल्ली का न्यूनतम तापमान रविवार को 6.4 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया, जो सफदरजंग मौसम वेधशाला में इस सर्दी में अब तक का सबसे कम तापमान (Delhi Weather Update Today) दर्ज किया गया। ये साल के इस समय के लिए सामान्य से दो डिग्री कम है। शनिवार को न्यूनतम तापमान 8.3 डिग्री सेल्सियस रहा।

किस तरह प्रभावित करती है हवाएं ?

सर्द हवाएं आम आदमी को घर से निकलने के लिए मज़बूर करेंगी इन हवाओं से परेशान लोग कहीं आग का सहारा लेकर बैठेंगे तो कहीं कम्बल लपेटकर बैठे मिलेंगे। इसका असर सबसे ज्यादा बुज़ुर्गों और बच्चों पर देखने को मिलता है। बदलता मौसम काफी प्रभावित करता है इसकी बजह से काफी ज़ुकाम सर्दी जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है अब तो कोरोना का नया वैरिएंट ओमीक्रॉन भी लोगों के बीच अपनी जगह बना रहा है। यह अपने आप में एक बड़ी समस्या है।

संसाधनों से चलने में होती है समस्या

एक तो सर्दी ऊपर से ये सर्द हवाएं तो एक जगह से दुसरी जगह जाने के लिए कई प्रकार के संसाधन मौजूद है। जो साधन बंद हैं उनमे तो दिक्कत नहीं होती, लेकिन जिनके पास बाइक,साइकिल व ऑट -रिक्शा, ई -रिक्शा में जाते है उनका ठण्ड से सामना करना बहुत मुश्किल होगा। रोज़मर्रा की ज़िन्दगी जीने वालों को घर से बाहर निकलना पड़ता है। उन पर इन सर्द हवाओं का क्या असर होगा जिन पर पहले से भूख ने अपना असर किया हुआ है।

इस तरह करें तेज़ हवाओं से बचाव

इन तेज़ सर्द हवाओं से बचने के लिए ज्यादातर हो सके तो पूरी तरह से अपने आप को खुले में जाने से रोकें जितना हो सके अपने आप को ढककर रखे खासकर सर और कान को। ओमीक्रोन भी आ चुका है , ऐसे में सबसे बेहतर होगा की अपने चेहरे को किसी गर्म कपड़े से छिपाकर रखे। इससे बाहरी तत्वों से बचेंगे और सर्दी से भी।

अपनी त्वचा को सर्दी से बचाने के लिए पौष्टिक आहार ज़रूर लें ध्यान रहे हमारे खाने में Vitamin-C की मात्रा होनी चाहिए। विटामिन्स और मिनरल्स बहुत ज़रूरी है। अपने खाने में दूध,दही व मूंगफली जैसे विटामिन-ई युक्त चीज़ों का सेवन अवश्य करें।

2017 से 2019 तक कितना था तापमान ?

बता दें 2017 में दिसंबर में न्यूनतम तापमान (Delhi Weather Update Today) 6.3 डिग्री सेल्सियस था। जो रविवार को दर्ज किए गए न्यूनतम तापमान से सिर्फ एक डिग्री कम था। 2016 में न्यूनतम न्यूनतम तापमान 6.6 डिग्री सेल्सियस था, जबकि 2018 के लिए ये आंकड़ा 2.6 डिग्री सेल्सियस और 2019 में 2.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here