उत्तर भारत में शीतलहर का प्रकोप, हफ्ते भर रहेगी ठिठुरन वाली ठंड

भारत मौसम विभाग (IMD) के अनुसार मध्य प्रदेश, यूपी, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली में शीतलहर का प्रकोप जारी है।

0
203
Weather Update
उत्तर भारत में शीतलहर का प्रकोप, हफ्ते भर रहेगी ठिठुरन वाली ठंड

New Delhi: उत्तर भारत के कई शहरों में कड़ाके की ठंड से पड़ रही है। दिल्ली, मेरठ, बरेली, अमृतसर जैसे शहरों में पहाड़ों पर हुई जबरदस्त बर्फबारी के बाद तापमान लुढ़कर 3 डिग्री के करीब जा रहा है। उधर, झारखंड, बिहार, बंगाल में भी तापमान 10 डिग्री से नीचे (Weather Update) आ गया है। लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है।

इन राज्यों में अगले दो दिन पड़ेगी कड़ाके की ठंड, शीतलहर का दिखा असर

भारत मौसम विभाग (IMD) के अनुसार मध्य प्रदेश, यूपी, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली में शीतलहर का प्रकोप जारी है वहीं विभाग का कहना कि इन राज्यों में कोहरे की भी आशंका है। जिसके चलते आज का तापमान 2 डिग्री तक जा सकता है। वहीं दिल्ली में बढ़ती ठंड को देखते हुए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है।

वहीं, राजस्थान की बात करें तो वहां का पारा माइनस में चला गया है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक हिमाचल, कश्मीर में हुई बर्फबारी के बाद वहां से आई बर्फीली हवा के कारण ही ठंड बढ़ रही है। बिहार में भी ठंड से लोगों (Weather Latest Update) का बुरा हाल है। बिहार में धुंध से लपटी चादर लगातार देखने को मिल रही है। विभाग का कहना है कि यहां एक सप्ताह तक मौसम का हाल कुछ इस तरह ही बना रहेगा।

किसानों को समर्थन देने के लिए 60 साल के बुजुर्ग ने की मिसाल पेश

मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार पहाड़ी इलाको में बर्फबारी का असर उत्तर भारत (North India Weather Update) और मैदानी इलाकों में देखने को मिल रहा है। हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर में कई जगहों पर तापमान शून्य से नीचे चला गया है। विभाग ने पूर्वानुमान लगाया है कि उत्तर-पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत के अधिकांश हिस्सों में 17 से 30 दिसंबर तक तापमान 2-6 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहेगा।

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here