उत्तर भारत में ठंड का कहर जारी, 10 साल का रिकॉर्ड टूटा

चक्रवाती तूफान के बाद अब कई राज्यों में इस प्रभाव देखने को मिल रहा है। कई राज्यों में भारी बारिश की शुरुआत हो गई है।

0
282
Weather Update
चक्रवाती तूफान के बाद अब कई राज्यों में इस प्रभाव देखने को मिल रहा है। कई राज्यों में भारी बारिश की शुरुआत हो गई है।

Weather News: चक्रवाती तूफान के बाद अब कई राज्यों में इस प्रभाव देखने को मिल रहा है। कई राज्यों में भारी बारिश की शुरुआत हो (Weather Update) गई है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले हफ्तों में भारी बारिश की चेतावनी और बर्फबारी देखने को मिलेगी। अगर दक्षिण की बात करे तो यहां पर एक दिसंबर से भारी बारिश शुरु हो जाएगी। 

गृह मंत्री ने आंदोलनकारियों से की अपील, जानें क्या कहा

बता दें मैदानी इलाकों में लोगों को तेज सर्दी का सामना करना पड़ेगा। जिस तरह अक्तूबर और नवंबर की शुरुआत ठंड के साथ हुई, उसी तरह दिसंबर की शुरुआत भी कड़ाके की सर्दी के साथ होने (Weather Update) वाली है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि आने वाले हफ्तों में होने वाली बारिश से मैदानी इलाकों में भीषण सर्दी पड़ने वाली है।

भारतीय मौसम विभाग ने बताया है कि दिल्ली-एनसीआर और उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कई इलाकों में गुरुवार से रविवार तक हल्की बारिश होने की संभावना (Weather Update) है। इस वजह से इन क्षेत्रों में कड़ाके की सर्दी होने वाली है। वहीं, पहाड़ी इलाकों में होने वाली बर्फबारी भी मैदानी इलाकों के लिए शीतलहर के साथ दिक्कत लाने वाली है। कश्मीर के गुलमर्ग समेत अन्य क्षेत्रों में हो रही भारी बर्फबारी से उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में ठंड बढ़ रही है। 

सीएम पर ओवैसी का पलटवार, कहा-तुम्हारा नाम बदल जाएगा हैदराबाद का नहीं

हाल ही में उत्तर भारत के पहाड़ों पर जबरदस्त बर्फबारी हुई (Weather Update) है। हवाओं का रुख उत्तरी होने के कारण उत्तर भारत की तरफ से तेज रफ्तार से आ रही है और बर्फीली हवाओं ने मैदानी इलाकों में ठिठुरन बढ़ा दी है। मौसम का मिजाज तीन दिसंबर तक इसी तरह बना रहेगा। वहीं, दक्षिण के राज्यों में एक दिसंबर से भारी बारिश होने की संभावना है। 

राष्ट्रीय राजधानी में पिछले दस सालों में इस साल नवंबर में सबसे ज्यादा ठंड (Weather Update) पड़ी है। दिल्ली में वैसे नवंबर महीने का औसत न्यूनतम तापमान 12.9 डिग्री सेल्सियस होता है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के आंकड़ों के अनुसार एक नवंबर से 29 नवंबर तक शहर में औसत न्यूनतम तापमान 10.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जो करीब एक दशक में सबसे कम तापमान है। 

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here