Weather Alert: उत्तर भारत समेत दिल्ली में घने कोहरे की संभावना, क्या है अन्य राज्यों का हाल, हो सकती है बारिश

0
492
Weather Update
Weather Alert: उत्तर भारत समेत दिल्ली में घने कोहरे की संभावना, क्या है अन्य राज्यों का हाल, हो सकती है बारिश

[responsivevoice_button voice=”Hindi Female” buttontext=”यह खबर सुनें”]

Weather Update Today: फरवरी का महीना शुरू हो गया है। उत्तर भारत में मौसम हर रोज़ बदलते नजर आ रहा है। इससे पहले मौसम विभाग के लगाए गए अनुमान के मुताबिक फरवरी के महीने में कड़ाके की ठाड़ पड़ने वाली थी। इसी के चलते कुछ राज्यों में ठंड से राहत भी है।

देश के कुछ राज्यों में तापमान में गिरावट देखने को मिली तो कहीं ठण्ड से राहत है। लेकिन मौसम विभाद के मुताबिक आज कई इलाकों में घाना कोहरा भी छाया रहेगा और ठंड हवाओं का दौर जारी रहेगा। अगले 48 घंंटे तक मौसम ऐसा ही रहने वाला है.हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पूर्वोत्तर राजस्थान में और पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली में घने कोहरे की संभावना है।

इन जिलों में ठंड से राहत

बता दें की दिल्ली (Delhi), पंजाब (Punjab), हरियाणा (Haryana) में धूप खिलने से लोगों को ठंड से थोड़ी राहत मिली है तो वहीं उत्तर प्रदेश (UP) के कुछ शहरों में शीतलहर और कोहरे के कारण ठंड जारी है.राजधानी दिल्ली में लोगों को बदलते मौसम के कारण हो रही परेशानी से छुटकारा मिल सकता है क्योंकि आने वाले सप्ताह के अंत तक मौसम में कोई बदलाव नहीं आएगा. हालांकि, अगले सप्ताह से अधिकतम और न्यूनतम तापमान में वृद्धि होने की वजह से सर्दी से राहत मिलेगी.

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में होगी बर्फबारी

वहीं हिमाचल प्रदेश में आने वाले 14 फरवरी तक मौसम साफ रहने के अनुमान है. हालांकि 15 फरवरी को एक बार फिर बर्फबारी हो सकती है और ठंड बढ़ा सकती है. प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से हो रहे लगातार बर्फबारी ने कई क्षेत्रों में जनजीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है.

कश्मीर के श्रीनगर में आज अधिकतम तापमान 13 और न्यूनतम तापमान -2 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. मौसम साफ रहेगा. गुलमर्ग में अधिकतम तापमान 2 और न्यूनतम तापमान -10 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है. वहीं पहलगाम में अधिकतम तापमान 8 और न्यूनतम तापमान -8 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. इन दोनों जगहों पर सुबह में मौसम साफ रहेगा, लेकिन दोपहर के बाद बादल छाए रहेंगे.

अमृतसर (Amritsar)

अमृतसर में अधिकतम तापमान 23 और न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. मौसम साफ रहेगा. वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘संतोषजनक’ स्तर पर 97 दर्ज किया गया है.

जालंधर (Jalandhar)

जालंधर में अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. मौसम साफ हो जाएगा. वहीं वायु गुणवत्ता सूचकांक 106 है, जो ‘मध्यम’ श्रेणी में आता है.

लुधियाना (Ludhiana)

लुधियाना में आज अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. दिन में मौसम साफ रहेगा, लेकिन उससे पहले कोहरा छाया रहेगा. वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘संतोषजनक’ श्रेणी में 87 है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here