देश के इन शहरों में आने वाला है बड़ा संकट, वक्त रहते बरतनी होगी सावधानी

रिसर्च के मुताबिक अगर जलवायु परिवर्तन पर वैश्विक स्तर पर ध्यान नहीं दिया गया तो भारत के 30 से ज्यादा शहर को जल संकट का भारी सामना करना पड़ेगा।

0
196
Water Crisis In India
देश के इन शहरों में आने वाला है बड़ा संकट, वक्त रहते बरतनी होगी सावधानी

New Delhi: दुनियाभर में जल की समस्या आने वाले समय में बड़ी मुसीबत बन सकती है। भारत में तेजी से घटते जल स्रोतों से पानी की समस्या उत्पन्न हो गई है (Water Crisis In India) और आज एक-तिहाई लोगों को साफ पानी नहीं मिल पाता है। वर्ल्ड वाइड फंड की एक रिपोर्ट के मुताबिक आने वाले समय में दुनिया के 100 महत्वपूर्ण शहर में रहने वाले करीब 35 करोड़ों लोगों को पानी की कमी का सामना करना पड़ सकता है।

भारत में पहली बार शुरू हुई सी-प्लेन सेवा, जानें खासियत

कहा जाता है कि – जल है तो कल है। लेकिन अगर जल ही नहीं तो कल कैसा? हमारे देश में पानी की कमी होने के बाद भविष्य उज्वल नहीं दिखाई दे रहा है। मतलब पानी को लेकर अभी जो परेशानी है वह भविष्य में और भी चिंताजनक होने वाली है। रिर्पोट के मुताबिक 2030 से 2050 तक भारत में भारी जल संकट आने वाला है। इससे करोड़ों लोग बुरी तरह प्रभावित होंगे।

रिसर्च के मुताबिक अगर जलवायु परिवर्तन पर वैश्विक स्तर पर ध्यान नहीं दिया गया (Save Water) तो भारत के 30 से ज्यादा शहर को जल संकट का भारी सामना करना पड़ेगा। भारत के जिन शहरों में जल संकट को प्रभाव पड़ेगा उनमें, मुबंई, दिल्ली, कोलकाता, इंदौर, यूपी, बेंगलुरु समेत करीब 30 शहर शामिल है। वहीं जिन शहरों को साल 2030 से 2050 तक पानी के लिए सबसे ज्यादा जोखिम उठाना पढ़ेगा उनमें अहमदाबाद, अमृतसर, चंडीगढ़ जैसे शहर प्रमुख है।

सर्दियों में भी खूब पीएं पानी, दूर होंगे ये रोग

बता दें कि दुनिया भर में पानी की कमी, संकट, मूल्याांकन, और मूल्य निर्धारण में रिसर्च करने वाली संस्था वर्ल्ड वाइड फंड (WWF) मदद करती है। सूत्रों के मुताबिक WWF के इंडिया प्रोग्राम डायरेक्टर डॉ सेजल वोरा ने कहा कि भारत जिस तरह से स्थायी जलसंकट का सामना (Water Crisis In India) कर रहा है, उस तरह से देश का भविष्य क्या हो सकता है, इस पर विचार करना बेहद जरूरी है।

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें और Twitter पर फॉलो करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here