Tongo Tsunami: टोंगा में बड़े पैमाने पर हुआ ज्वालामुखी विस्फोट, आई भयंकर सुनामी, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल

0
405
Tsunami News
Tongo Tsunami: टोंगा में बड़े पैमाने पर हुआ ज्वालामुखी विस्फोट, आई भयंकर सुनामी, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल

Tsunami in Tongo: टोंगा (Tongo) के पास एक पानी के नीचे ज्वालामुखी चार दिनों में तीसरी बार फट गया है, संभावित रूप से शनिवार के बड़े पैमाने पर विस्फोट और सुनामी के बाद प्रशांत द्वीप राष्ट्र को नुकसान का आकलन करने के लिए निगरानी उड़ानों की क्षमता को खतरा है।

ऑस्ट्रेलिया की मौसम सेवा ने कहा कि सोमवार को हुंगा टोंगा-हंगा हाआपाई ज्वालामुखी में एक “बड़ा विस्फोट” हुआ, लेकिन सुनामी की कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है।

विशेषज्ञों के अनुसार, शनिवार का विस्फोट संभवत: 30 से अधिक वर्षों में ग्रह पर कहीं भी दर्ज किया गया सबसे बड़ा विस्फोट था। अंतरिक्ष से नाटकीय छवियों ने वास्तविक समय में विस्फोट पर कब्जा कर लिया, क्योंकि राख, गैस और भाप का एक विशाल ढेर 20 किलोमीटर (12.4 मील) तक वायुमंडल में फैल गया था – और सुनामी लहरों को प्रशांत क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त भेज दिया गया था

सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल

सोशल मीडिया पर, फुटेज में लोगों को टोंगा की राजधानी नुकु’आलोफा में लहरों के रूप में भागते हुए दिखाया गया है, और दोपहर का आकाश भारी राख के बादल के कारण पिच काला हो गया है। पेरू, न्यूजीलैंड और जापान में संयुक्त राज्य अमेरिका के पश्चिमी तट के साथ हजारों मील दूर सुनामी लहरें भी दर्ज की गईं। पेरू में ऊंची लहरों की चपेट में आने से कम से कम दो लोगों की मौत हो गई।

अभी तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है, लेकिन सहायता संगठन टोंगा के बाहरी द्वीपों में दूषित हवा और लोगों के लिए स्वच्छ पानी तक पहुंच को लेकर चिंतित हैं। संचार बंद होने के साथ, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड ने नुकसान का सर्वेक्षण करने के लिए उड़ानें भेजीं।
यहां हम विस्फोट और गिरावट के बारे में जानते हैं।

इससे पहले जापान, हवाई, अलास्का और अमेरिका के प्रशांत तट के लिए सुनामी की चेतावनी जारी की गई थी. यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने अनुमान लगाया कि 5.8 तीव्रता के भूकंप के समान विस्फोट हुआ. वैज्ञानिकों ने कहा कि भूकंप के बजाय ज्वालामुखी से उत्पन्न सुनामी अपेक्षाकृत दुर्लभ है. टोंगा की आबादी 1,05,000 की है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here