ममता या सुवेंदु अधिकारी? दोनों के बीच कांटे की टक्कर

इस बार बीजेपी ने दीदी को हिला कर रख दिया था। ताबड़तोड़ रैलियों के साथ बीजेपी मैदान में उतरी थी।

0
255
Vidhan Sabha Election Results
इस बार बीजेपी ने दीदी को हिला कर रख दिया था। ताबड़तोड़ रैलियों के साथ बीजेपी मैदान में उतरी थी।

West Bengal: पश्चिम बंगाल में इस बार बीजेपी ने दीदी को हिला कर रख दिया था। ताबड़तोड़ रैलियों के साथ बीजेपी (Vidhan Sabha Election Results) मैदान में उतरी थी। दीदी की लहर कम होती नजर नहीं आ रही। लेकिन नंदीग्राम सीट से ममता (Mamata Banerjee) पीछे चल रहीं हैं। सुवेंदु अधिकारी (Suvendu Adhikari) इस सीट से बाजी मार सकते है। 

TMC और BJP में कांटे की टक्कर, जानें कौन आगे कौन पीछे?

ये उम्मीदवार है मैदान में…

8 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। इन उम्मीदवारों में सुवेंदु अधिकारी (Suvendu Adhikari), ममता बनर्जी, सीपीआईएम की मीनाक्षी मुखर्जी, सोशलिस्ट यूनिटी सेंटर ऑफ इंडिया के मनोज कुमार दास और निर्दलीय की बात की जाए तो दीपक कुमाल गायेन, एसके सद्दाम, सुब्रत बोस और स्वपन पुरुआ शामिल है।

बता दें तृणमूल कांग्रेस ने बंगाल से कम्यूनिस्ट पार्टी यान मार्क्सवादी को 34 साल पर खत्म किया था। ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) बंगाल की पहली महिला मुख्यमंत्री हैं। 1998 में ममता ने खुद को भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से अलग कर तृणमूल कांग्रेस की स्थापना की थी। ममता बनर्जी ने दो बार केंद्र सरकार में रेल मंत्री का पदभार संभाला है। इसके अलावा वो कोयला मंत्री, मानव संसाधन विकास मंत्री, खेल मंत्री, महिला और बाल विकास मंत्री रहीं हैं। 

Coronavirus से लड़ने के लिए केंद्र ने राज्यों को दिए इतने करोड़ रुपये

2009 से है टीएमसी का कब्जा

2016 में टीएमसी के टिकट पर सुवेंदु अधिकारी ने जीत हासिल की। 2011 के विधानसभा चुनाव में टीएमसी की टिकट पर फिरोज बीबी को जीत मिली। 2009 में भी उपचुनाव में इस सीट पर टीएमसी की फिरोजा बीबी ने जीत दर्ज की थी। 2006 के विधानसभा चुनाव में इस सीट पर भाकपा के टिकट पर इलियास मोहम्मद का कब्जा हो गया। इलियास ने टीएमसी के एसके सुपियान को हराया था। 1996 के विधानसभा चुनाव में इस सीट पर कांग्रेस के देबिशंकर पांडा जीते थे। 1967 से 1972 तक भाकपा के भूपल चंद्र पांडा इस सीट पर कब्जा किया था। 

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here