12 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए आएगी वैक्सीन, ब्रेटेन में मिली मंजूरी

अमेरिका की दिग्गज कंपनी Vaccine Update फाइजर ने कहा कि अब वैक्सीन का ट्रायल 12 साल के बच्चों पर भी किया जाने वाला है।

0
242
Vaccine Update
अमेरिका की दिग्गज कंपनी Vaccine Update फाइजर ने कहा कि अब वैक्सीन का ट्रायल 12 साल के बच्चों पर भी किया जाने वाला है।

New Delhi: कोरोना वैक्सीन (Vaccine Update) बनाने वाली अमेरिका की दिग्गज कंपनी फाइजर ने कहा कि अब वैक्सीन का ट्रायल 12 साल के बच्चों पर भी किया जाने वाला है। इसके लिए फाइजर (Pfizer) दुनिया के चार देशों- संयुक्त राज्य अमेरिका, फिनलैंड, पोलैंड और स्पेन में 90 से भी ज्यादा क्लीनिकल साइट्स पर ट्राय करेगा। 

21 जून से देश में होगा मुफ्त Vaccination, जानिए- राज्यों के लिए जारी की गई नई Guidlines

इस हफ्ते 5 से 11 साल के बच्चों को इनरोल करने का काम शुरू किया जाएगा। इन बच्चों को 10 माइक्रोग्राम की दो डोज दी जाएंगी, जो कि किशोर को दी जाने वाली वैक्सीन की डोज का एक तिहाई है। इसके कुछ हफ्तों बाद 6 महीने से ज्यादा उम्र के बच्चों पर वैक्सीन का ट्रायल शुरू किया जाएगा।

बता दें (Vaccine Update) ब्रिटेन की मेडिसिन रेगुलेटरी बॉडी ने फाइजर की वैक्सीन को 12-15 साल के बच्चों में लगाने की छूट दे दी हैं। ये वैक्सीन इस आयु समूह के लिए पूरी तरह सुरक्षित है। इसमें किसी भी तरह का कोई खतरा नहीं है। 

Covaxin या Covishield कौन सी वैक्सीन है बेहतर ? स्टडी में हुआ खुलासा

दरअसल, जॉनसन एंड जॉनसन (johnson and johnson) की ओर से भी स्टडी की जा रही है। पिछले महीने एस्ट्राजेनेका ने 6 से 17 साल तक के बच्चों पर ब्रिटेन में स्टडी शुरू की थी। इन सभी वैक्सीन निर्माता कंपनियों को जल्द पॉजिटिव रिजल्ट मिलने की उम्मीद बताई जा रही है। 

Read More Articles on National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here