अनलॉक-5 में क्या बदलेगा, स्कूल के साथ क्या-क्या खुलने के आसार

अनलॉक-5 में केंद्र सरकार Unlock 5.0 कई चीजों में बदलाव करेगी। अनलॉक-4 के तहत नई चीजे खोलने की अनुमति दी है।

0
219
Unlock 5.0 Guidelines
अनलॉक-5 में केंद्र सरकार Unlock 5.0 कई चीजों में बदलाव करेगी। अनलॉक-4 के तहत नई चीजे खोलने की अनुमति दी है।

New Delhi: भारत में अनलॉक-4 अब खत्म होने वाला है। 30 सितंबर को अनलॉक-4 का आखिरि दिन है। अनलॉक-5 (Unlock 5.0 Guidelines) में केंद्र सरकार कई चीजों में बदलाव करेगी। अनलॉक-4 के तहत चरणबद्ध तरीके से मॉल, सलून, रेस्‍तरां और जिम जैसे सार्वजनिक स्‍थल खोलने की अनुमति दी है। साथ ही मेट्रों ट्रेन और दफ्तर खोलने की अनुमति मिली थी। अनलॉक-5 की बात की जाए तो बिहार में चुनाव होने की वजह से सार्वजनिक आयोजन या रेलियों को मंजूदी दे दी जाएगी। पश्चिम बंगाल में तो मुख्मंत्री ममता बनर्जी ने दुर्गा पूजा पर पंडाल लगाने की इजाजत दे दी है।

आपको बता दें 25 मार्च से ही देश के सारे सिनेमा हॉल बंद हैं। मल्‍टीप्‍लेक्‍स एसोसिएशन ने कई बार अपील की लेकिन गृह मंत्रालय ने 21 सितंबर (Unlock 5.0 Guidelines) से केवल ओपन एयर थियेटर खोलने की अनुमति दी। अगस्‍त में, सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सचिव अमित खरे ने गृह मंत्रालय को थियेटर्स में सीटिंग प्‍लान का फॉर्म्‍युला भेजा था। इसके हिसाब से, एक सीट छोड़कर दर्शक बैठें और उसके बाद वाली रो को खाली रखा जाए ताकि सोशल डिस्‍टेंसिग मेंटेन हो सके। शनिवार को पश्चिम बंगाल ने 1 अक्‍टूबर से सिनेमा हॉल खोलने की अनुमति दे दी है। केंद्र सरकार पूरे देश के थियेटर्स को सावधानी के साथ ओपन करने की इजाजत दे सकती है।

सिनेमा हॉल समेत इन सेक्टर को मिल सकती है छूट

अनलॉक-4 में 21 सितंबर से कक्षा 9 से 12 तक के स्‍कूल खोलने (Unlock 5.0 Guidelines) की छूट थी। हालांकि कुछ ही राज्‍यों ने स्‍कूल खोले हैं। प्राइमरी क्‍लास के स्‍कूल फिलहाल बंद ही रखे जाने की संभावना है। यूनिवर्सिटीज और कॉलेजों में ऐडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। फिलहाल ऑनलाइन तरीके से सारी कवायद की जा रही है। स्कूल खोलने को लेकर पैरेंट्स का कहना है कि हम बच्चों को स्कूल नहीं भेजेंगे। कुछ लोगों का कहना है कि कोविड-19 के मामले लगातार बढ़ रहे हैं और यह हमें डरा रहा है। हालांकि अगर स्कूल बच्चों की सुरक्षा की गारंटी लेते हैं तो उन्हें स्कूल भेजने में कोई दिक्कत नहीं है। लेकिन ज्यादातर लोग स्कूल खोलने को लेकर सहमति नही जता रहे।

——————————————————————————————————

देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें और Twitter पर फॉलो करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here