एक सितंबर से शुरू होगा Unlock-4, केंद्र सरकार ने जारी की गाइडलाइंस

देश में 30 सितंबर तक अनलॉक 4 जारी रहेगा। गाइडलाइंस में कहा गया है कि 7 सितंबर से चरणबद्ध तरीके से मेट्रो ट्रेनों को चलाने की मंजूरी है।

0
258
Unlock-4 Guidelines
एक सितंबर से शुरू होगा Unlock-4, केंद्र सरकार ने जारी की गाइडलाइंस

New Delhi: भारत सरकार ने ‘अनलॉक 4’ से जुड़ी गाइडलाइंस (Unlock-4 Guidelines) शनिवार को जारी कर दी गई है। देश में 30 सितंबर तक अनलॉक 4 जारी रहेगा। देश में मेट्रो रेल (Metro Rail) सेवाओं को 7 सितंबर से शुरू करने की इजाजत होगी। गाइडलाइंस में (Unlock-4 Guidelines) कहा गया है कि 7 सितंबर से चरणबद्ध तरीके से मेट्रो ट्रेनों को चलाने की मंजूरी है।

साथ ही अनलॉक 4 के तहत 21 सितंबर से सामाजिक, शैक्षणिक, खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक, धार्मिक, राजनीतिक कार्य जैसे आयोजनों में भी जानें के लिए मंजूरी मिल गई है। हांलाकी एक जगह पर 100 से ज्यादा लोगों इकट्ठा नहीं हो सकते है। ऐसे आयोजनों में फेस मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग, थर्मल स्कैनिंग, सैनिटाइजर और कोविड-19 के नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा।

इस हफ्ते जारी होंगी Unlock 4.0 Guidelines, जानें क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद?

अनलॉक 4 के लिए जारी गाइडलाइन कुछ इस प्रकार है-

1. 7 सितंबर से मेट्रो की सेवाएं शुरू हो जाएंगी।
2. राज्य अपने यहां स्कूलों में 50% शिक्षकों एवं गैर-शिक्षक स्टाफ की अनुमति दे सकते हैं। इन्हें ऑनलाइन कोचिंग, टेली काउंसिलिंग की इजाजत होगी।
3. 9वीं से 12वीं कक्षा के छात्र चाहें तो अभिभावकों की लिखित अनुमति से स्कूल जा सकते हैं। उपस्थिति के लिए स्कूल छात्रों पर दबाव नहीं डालेंगे।
3. 21 सितंबर से ओपन एयर थिएटर्स खोले जा सकते हैं।
4. 30 सितंबर तक स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे।
5. कंटेनमेंट जोन में सिनेमा हॉल, स्वीमिंग पूल, इंटरटेनमेंट पार्क और थिएटर्स कुछ भी नहीं खुलेंगे। इन जगहों पर 30 सितंबर 2020 तक लॉकडाउन रहेगा।

दिल्ली में शुरू होगी मेट्रो सेवाएं, नियम तोड़ने पर देना होगा इतना जुर्माना

गृह मंत्रालय ने अपनी गाइडलाइन में ये भी साफ कर दिया गया है कि कंटेनमेंट जोन के बाहर राज्य लॉकडाउन नहीं लगा सकते। हालांकि कंटेनमेंट जोन में सख्त नियंत्रण बनाए रखा जाएगा और केवल जरूरी गतिविधियों की अनुमति दी जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here