भारत में एक महिला डॉ. में मिले कोरोना के दो वेरिएंट, “डेल़्टा” और “अल्फा”

0
194
Corona Virus
भारत में असम की एक महिला में डॉक्टर कोरोना के दो वेरिएंट का शिकार हो गई है।

Corona Virus: भारत में असम की एक महिला में डॉक्टर कोरोना के दो वेरिएंट का शिकार हो गई है, भारत में दोहरे संक्रमण का ये पहला केस है। असम के डिब्रूगढ़ जिले में रहने वाली महिला में कोरोना के दो वेरिएंट “अल्फा” और डेल्टा के लक्षण पाये गये हैं। डिब्रूगढ़ के ही एक चिकित्सा केंद्र (आरएमआरसी) में परिक्षण के दौरान यह मामला सामने आया है।

Read Also: कोरोना की तीसरी लहर को लेकर AIIMS की चेतावनी, घातक हो सकते हैं परिणाम

दरअसल कुछ समय पहले महिला का पति में कोरोना का “अल्फा” वेरिएंट के लक्षण पाये गये थे। इसके बाद महिला में हल्के फुल्के लक्षण के बाद बिना अस्पताल जाये ही ठीक हो गई थी। लेकिन चिकित्सा अनुसंधान (आरएमआरसी) में परिक्षण के दौरान यह पता चला कि महिला डॉ. कोरोना के (Corona Virus) “अल्फा” और “डेल्टा” दोनों ही वेरिएंट से संक्रमित है।

वेक्सीनेशन की दूसरी डोज के बाद भी हुई संक्रमित-

बता दें कि, संक्रमित होने से दो महीने पहले ही महिला ने कोरोना वेक्सीन के दो डोज लगवा ली थी, लेकिन इसके बाद भी महिला दोनों वेरिएंट से संक्रमित हो गई।

Read Also: तीसरी लहर के लिए जिम्मेदार कौन? धार्मिक यात्राओं पर रोक लगाए सरकार, आईएमए

आरएमसी के वैज्ञानिक ने बताया कि, एक ही व्यक्ति में दो संक्रमण का कारण है, किसी एक वेरिएंट से संक्रमित व्यक्ति में एंटीबॉडी बनने से पहले उसमें दूसरे वेरिएंट का संक्रमण होना। उन्होंने कहा कि, जब कोई व्यक्ति एक स्वरूप से संक्रमित हो जाता है और एंटीबॉडी विकसित होने से पहले या पहले संक्रमण के 2-3 दिनों के भीतर दूसरे स्वरूप से भी संक्रमित हो जाता है।

साथ ही उन्होंने बताया कि, हाल ही में ब्रिटेन, ब्राजील और पुर्तगाल में ऐसे कई मामले सामने आये हैं, जिनमें एक ही व्यक्ति दो वेरिएंट ससे संक्रमित हो। फिलहाल असम में कोरोना के कुल 20,000 एक्टिव केस है।

Read more articles on National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here