आखिर क्यों ट्रेंड हो रहा है पीएम के जन्मदिन पर राष्ट्रीय बेरोजगारी दिवस ?

कांग्रेस ने पीएम के जन्मदिन को बेरोजगारी दिवस के रूप में मनाने का ऐलान किया है। सोशल मीडिया पर गुरुवार को #राष्ट्रीय_बेरोजगारी_दिवस

0
275
National Unemployment Day
आखिर क्यों ट्रेंड हो रहा है पीएम के जन्मदिन पर राष्ट्रीय बेरोजगारी दिवस ?

New Delhi: पीएम मोदी के जन्मदिन के अवसर पर जहां आज बीजेपी कार्यकर्ता पीएम मोदी का जन्मदिन ‘सेवा सप्ताह’ के रूप में मना रहे हैं। वहीं कांग्रेस ने इस दिन को बेरोजगारी दिवस के रूप में मनाने का ऐलान किया है। सोशल मीडिया पर गुरुवार को #राष्ट्रीय_बेरोजगारी_दिवस यानी (National Unemployment Day) मनाया जा रहा हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 70वें जन्मदिन पर सेवा सप्ताह का शुभारंभ किया गया

लाखों की संख्या में युवा सरकार से रोजगार की मांग (National Unemployment Day) करते हुए सोशल मीडिया साइट पर अपनी राय व्यक्त कर रहे हैं। इसी पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने भी ट्वीट किया है। राहुल ने लिखा है कि ‘आखिर यह सरकार रोजगार का सम्मान कब तक देगी?’ सूत्रों के अनुसार कांग्रेस का छात्र संगठन एनएसयूआई बेरोजगारी के मुद्दे पर पकौड़ा बेचकर आज विरोध दर्ज कराएगा। विरोध प्रदर्शन आज सुबह 11.30 बजे एनएसयूआई ऑफिस में होगा।

दरअसल कोरोना महामारी के दौर में भारत की अर्थव्यवस्था भारी संकट का सामना कर रही है। इस दौरान देश ने जीडीपी में ऐतिहासिक गिरावट देखी। लॉकडाउन और आर्थिक सुस्ती की वजह से लाखों लोगों को अपनी नौकरियों से हाथ धोना पड़ा है और बड़ी संख्या में लोगों का रोज़गार ठप हो गया है।

सेंटर फ़ॉर इंडियन इकोनॉमी (सीएमआईई) के आकड़ों के मुताबिक़, लॉकडाउन लगने के एक महीने के बाद से करीब 12 करोड़ लोग अपने काम से हाथ गंवा चुके हैं। इनमें से अधिकतर लोग असंगठित और ग्रामीण क्षेत्र से हैं। बढ़ती बेरोज़गारी के साथ-साथ छात्र एसएससी जैसी परीक्षाएं तय समय पर न होने और नौकरियों के लिए तय समय पर नियुक्ति न होने से भी लोग काफी नराज है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here