आखिर क्या है टूलकिट केस, क्यों विवादों में घिरा…

टूलकिट को लेकर भी विवाद होने लगा है। सोशल मीडिया पर बाढ़ आ गई है। इसके जरिए लोकतंत्र को कमजोर करने की कोशिश की जा रही है।

0
962
Toolkit Case
टूलकिट को लेकर भी विवाद होने लगा है। सोशल मीडिया पर बाढ़ आ गई है। इसके जरिए लोकतंत्र को कमजोर करने की कोशिश की जा रही है।

New Delhi: कृषि कानूनों को लेकर किसान पिछले कई महीनों से सिंघु, टिकरी और गाजीपुर बॉर्डर पर धरना दे रहे है। अब इस मसले में कई अंतरराष्ट्रीय सेलेब्रिटीज सामने आने लगे है। इन लोगों के ट्वीट (Toolkit Case) के बाद से बहस छिड़ गई है। इस बीच टूलकिट (Toolkit Case) को लेकर भी विवाद होने लगा है। सोशल मीडिया पर टूलकिट की बाढ़ आ गई है। इसके जरिए लोकतंत्र को कमजोर करने की कोशिश की जा रही है।

Disha Ravi की गिरफ्तारी को लेकर उठ रहे हैं सवाल, जानें क्या है पूरा मामला

कब से चर्चा में आया टूलकिट-

टूलकिट पर बवाल चाइल्ड एक्टिविस्ट रहीं ग्रेटा थनबर्ग (Greta Thunberg) के ट्वीट के बाद हुई थी। किसानों के समर्थन में ग्रेटा थनबर्ग ने एक ट्वीट किया और टूलकिट नाम एक डॉक्यूमेंट शेयर कर दिया। जिसके बाद सोशल मीडिया पर हंगामा मच गया। हंगामे की वजह से ग्रेटा ने ट्वीट डिलीट कर दिया और दूसरा ट्वीट कर दिया। ग्रेटा थनबर्ग द्वारा शेयर की गई इस टूलकिट में किसान आंदोलन के बारे में जानकारी जुटाने और आंदोलन का साथ कैसे करना है इसकी पूरी डिटेल दी गई थी।

21 साल की एक्टिविस्ट गिरफ्तार, टूलकिट मामले में था हाथ!

क्या है टूलकिट जिस पर हो रहा हंगामा-

टूलकिट (Toolkit Case) नाम पहली बार तब आया जब अमेरिका में ब्लैक मैटर नाम का आंदोलन शुरु हुआ था। जिन लोगों ने आंदोलन शुरू किया उन्होंने एक टूलकिट भी दी थी जिसमे किसान आंदोलन को आगे बढ़ाया गया था। इसमें जानकारी दी गई कि अगर किसी को आंदोलन में शामिल होना है तो वो क्या करें। पुलिस अगर कोई एक्शन लेती है तो ऐसे वक्त में क्या किया जाए। सोशल मीडिया पर पोस्ट डालते समय किस हैशटैग को डाला जाए।

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here