Delhi-NCR Weather Forecast: बारिश में भीगे रावण, मेघनाद और कुंभकर्ण, अगले पांच दिनों तक छाए रहेंगे बादल

0
258
Today Weather Update
Today Weather Update

Today Weather Update: दिल्ली-एनसीआर और उससे सटे इलाकों समेत देशभर में जहां एक तरफ रावण दहन की तैयारी चल रही है तो वहीं कुछ जगहों पर झमाझम बारिश हो रही है। आज सुबह से दिल्ली और उसके आसपास मौसम बिलकुल खुशनुमा लेकिन दोपहर बाद मौसम ने मिजाज़ बदला और कई राज्यों में जमकर बारिश होने लगी। पिछले कई घंटों लगातार बारिश हो रही है। इसके चलते रावण दहन पर भी संकट मंडरा गया है। उधर, बारिश और तेज आंधी के चलते हापुड़ के पिलखुवा में रेलवे ट्रैक पर पेड़ गिरने से राजधानी समेत कई ट्रेनों को बाधा पहुंची है। फिलहाल इन्हें हापुड़ में रोक दिया गया है। ट्रैक सामान्य होते ही इनका परिचालन शुरू हो जाएगा।

आंधी-बारिश ने पहुंचाई ट्रैन यात्रा में बाधा

प्राप्त जानकारी के अनुसार बुधवार दोपहर तेज आंधी बारिश के चलते पिलखुवा रेलवे स्टेशन पर पेड़ टूटकर रेलवे ट्रैक पर गिर गया। इसके चलते कई ट्रेनें आसपास के स्टेशनों पर रोक दी गई हैं। हापुड़ स्टेशन पर राजधानी एक्सप्रेस को रोक दिया गया है।

प्रदूषण से मिलेगी राहत

दिल्ली के अलावा, गुरुग्राम, फरीदाबाद, ग्रेटर नोएडा और नोएडा के साथ गाजियाबाद में भी धीमी से तेज बारिश हो रही है। बारिश का सिलसिला इसी तरह जारी रहा तो दिल्ली-एनसीआर के वायु प्रदूषण के स्तर में भी आएगी।

आपको बता दें कि भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, अगले पांच दिनों तक मानसून बना रहेगा। हलकी बूंदाबांदी से लेकर तेज बारिश तक हो सकती है।

बारिश ने भिगोया रावण को

दिल्ली और एनसीआर के कुछ इलाकों में बारिश के चलते रावण, मेघनाद और कुंभकर्ण के पुतले पूरी तरह भीग गए हैं। ऐसे में बारिश का दौर जारी रहा तो रावण दहन में बाधा आएगी। बताया जा रहा है कि देर रात तक बारिश जारी रह सकती है। ऐसा हुआ तो रावण दहन में खलल पड़ सकता है।

आपको बता दें कि मौसम विभाग (IMD) के पूर्वानुमान बुधवार सुबह से ही दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में मौसम पलट चुका है। मौसम विभाग (IMD) पहले ही चेतावनी दे चुका है कि बुधवार सुबह से दिल्ली-एनसीआर और कुछ राज्यों में सुबह से ही बादल छाए रहेंगे और कुछ इलाकों में बारिश भी होगी।

गर्मी से मिलेगी राहत

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में लगातार पांच दिन तक बादल छाए रहने के आसार हैं, बीच- बीच बारिश भी होती रहेगी। गर्मी से राहत मिलेगी मौसम में लगातार गिरावट दर्ज की जाएगी। बादल हटने के बाद भी मौसम में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी। हल्की सर्दी भी दस्तक दे सकती है।

रविवार तक रहेगा ऐसा मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले रविवार तक मौसम में इसी तरह का बदलाव बना रहेगा। यानी की रोज़ाना बादलों के छाये रहने की उम्मीद है। इससे दिल्ली-एनसीआर के तापमान में तो गिरावट आएगी ही और आसपास के इलाकों में मौसम ठंडा होगा। इससे पहले 7 सितंबर को अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। आगामी आठ अक्टूबर तक मौसम सुहाना बना रहने की उम्मीद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here