Weather Update : देश में बढ़ती ठंड से टूटा तापमान, इन राज्यों में लगा ठंड का हाई अलर्ट और होगी बारिश

0
330
Weather Update News
Weather Update : देश में बढ़ती ठंड से टूटा तापमान, इन राज्यों में लगा ठंड का हाई अलर्ट और होगी बारिश

[responsivevoice_button voice=”Hindi Female” buttontext=”यह खबर सुनें”]

Weather Update: नए साल शुरू होने के बाद ठण्ड और बढ़ गई है। बढ़ती ठण्ड से पूरे देश में ठिठुरन बढ़ा दी है। देश के सभी राज्य में शीतलहर का कहर जारी है। उत्तर भारत के कुछ राज्यों में और दिल्ली, पंजाब, राजस्थान में कड़ाके की ठण्ड पड़ रही है।

साथ ही उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में भी घने कोश्रे की आशंका जताई जा रही है। मध्य प्रदेश में बारिश होने की आशंका बता रहे है। जामु कश्मीर में भारी बर्फ़बारी हो रही है और उत्तर-पश्चिमी भारत में शीतलहर चलेगी।

‘कोल्ड डे कंडीशन’ का हाई अलर्ट जारी

बता दें की मौसम विभाग ने कोल्ड डे कंडीशन के लिए अलर्ट जारी किया है. इस बीच प्रदेश के ज्यादातर शहरों में औसत अधिकतम तापमान 18 और न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस के आसपास है. राजधानी लखनऊ, कानपुर, मेरठ और आगरा जैसे जिलों में जोरदार ठंड महसूस की जा रही है. साथ ही घने कोहरे ने भी परेशानी बढ़ा रखी है. आइए इसी क्रम में जानते है की सभी राज्यों में ठण्ड मौसम के क्या हाल है।

इन राज्यों में छाया घना कोहरा

मौसम विभाग (IMD) ने उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में बहुत घने कोहरे की चेतावनी दी है। मौसम विभाग के अनुसार पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार और उत्तर पूर्व भारत में आज रविवार को घना कोहरा छाया रहेगा।

उत्तर भारत में कंपकंपी सर्दी

उत्तर भारत में सर्दी अपना तेवर दिखा रही है। देश की राजधानी दिल्ली, पंजाब, राजस्थान सहित उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों में कंपकंपी सर्दी का अहसास हो रहा है। पहाड़ों पर बर्फबारी-बारिश ने ठिठुरन बढ़ा दी है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले दो दिनों तक इससे राहत नहीं मिलेगी।

दिल्ली में 50 मीटर विजिबिलिटी (Delhi)

देश की राजधानी दिल्ली में सर्दी अपना तेवर दिखा रही है। रविवार को पालम इलाके में 50 मीटर तक विजिबिलिटी रिकॉर्ड की गई। दिल्ली में सुबह कोहरा छाए रहने के साथ न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है।

लखनऊ में मौसम का तापमान (Lucknow)

लखनऊ में आज अधिकतम तापमान 19 और न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. सुबह में कोहरा और धुंध छाई रहेगी. दिन में मौसम साफ होने की संभावना है. वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘खराब’ श्रेणी में 206 दर्ज किया गया है.

वाराणसी में 11 डिग्री सेल्सियस पर गिरा तापमान (Varanasi)

वाराणसी में अधिकतम तापमान 19 और न्यूनतम तापमान तापमान 11 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. सुबह में कोहरा और धुंध रहने के बाद दिन में मौसम साफ हो सकता है. वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘खराब’ श्रेणी में 227 है.

क्या है प्रयागराज में मौसम का हाल (Prayagraj)

प्रयागराज में अधिकतम तापमान 19 और न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. यहां भी सुबह में कोहरा दिख रहा है, लेकिन दिन में मौसम साफ हो जाएगा. वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘खराब’ श्रेणी में 202 रिकॉर्ड किया गया है.

कानपुर में क्या है मौसम का हाल (Kanpur)

कानपुर में अधिकतम तापमान 18 और न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. सुबह में कोहरा और बाद में मौसम साफ रहेगा. वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘खराब’ श्रेणी में 212 है.

गोरखपुर में मौसम का हाल (Gorakhpur)

गोरखपुर में अधिकतम तापमान 18 और न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. यहां बहुत घना कोहरा छाया रहेगा. वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘मध्यम’ श्रेणी में 155 दर्ज किया गया है.

अयोध्या में तापमान 9.7 डिग्री सेल्सियस (Ayodhya)

अयोध्या में अधिकतम तापमान 20.8 और न्यूनतम तापमान 9.7 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. मौसम साफ रहेगा. वायु गुणवत्ता सूचकांक 144 दर्ज किया गया है और ‘मध्यम’ श्रेणी में है.

मेरठ में न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस (Meerut)

मेरठ में आज अधिकतम तापमान 12 और न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. बहुत घना कोहरा छाने के साथ-साथ कोल्ड डे रहेगा. वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘संतोषजनक’ श्रेणी में 75 दर्ज किया गया है.

आगरा में जानें मौसम का हाल (Agra)

आगरा में अधिकतम तापमान 16 और न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. घना कोहरा छाने के साथ-साथ यहां भी कोल्ड डे रहेगा. वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘बहुत खराब’ श्रेणी में 307 दर्ज किया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here