इस दिवाली घर लाएं इम्यूनिटी बूस्टर मिठाई, कोरोना से मिलेगी राहत

देशभर में चल रही महामारी के चलते इस साल हलवाइयों ने इम्यूनिटी बूस्टर मिठाइ बनाई हैं।

0
200
Immunity Booster Sweets
इस दिवाली घर लाएं इम्यूनिटी बूस्टर मिठाई, कोरोना से मिलेगी राहत

New Delhi: दिवाली का त्यौहार आते ही बाजारों में मिठाईयों का बिकना शुरू हो गया है। वहीं देशभर में चल रही महामारी के चलते इस साल हलवाइयों ने इम्यूनिटी बूस्टर मिठाई (Immunity Booster Sweets) बनाई हैं। इस इम्यूनिटी बूस्टर मिठाइयां का नाम ‘इम्यूनिटी संदेश’ है। ग्राहकों ने इस मिठाइ को बहुत पसंद भी किया है। इस इम्यूनिटी संदेश में काली मिर्च, अदरख, कलोंजी,सोंठ, तुलसी, अजवाइन, इलायची, अश्वगंधा के साथ-साथ गिलोई और हल्दी का इस्तेमाल किया गया है।

कब हैं दिवाली? जानें पूजन का शुभ मुहूर्त और सामग्री की पूरी लिस्ट

बता दें कि इस मिठाई में चीनी का इस्तेमाल नहीं किया गया। मिठास के लिए इसमें हिमालय से लाए गए शहद का प्रयोग किया गया है। ताकि इसे खाने के बाद ग्राहकों की इम्युनिटी क्षमता बढ़े। कोरोना में लोग सेहत के प्रति ज्यादा सतर्क हो गए है और खाने-पीने की चीजों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले चीजों को ज्यादा पसंद कर रहे है। बाजार में इस मिठाई (Immunity Booster Sweets) की मांग काफी बढ़ गई है और ब्रांडेड स्वीट्स शॉप से लेकर छोटे हलवाइयों की दुकानों में सभी जगह यह उपलब्द कराई जा रही है।

डायरेक्टर आफॅ फेडरेशन ऑफ स्वीट्स एंड नमकीन मैनुफैक्चर्र फिरोज नकवी ने बताया कि, ‘इस बार दिवाली पर इम्यूनिटी बूस्टर मिठाइयों की जबरदस्त मांग है।’ उन्होंने ये भी कहा कि कोरोना की लड़ाई में हलवाई भी पीछे नहीं है और उन्होंने लोगों की सेहत को ध्यान में रखते हुए कोरोना वायरस से बचाव के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता वाली मिठाइयां बनाई हैं।

किस दिन है भाई दूज, जानें विधि और विधान

नकवी ने ये भी बताया कि, ‘मिठाइयों में हल्दी, गिलोई, इलायची, नारियल, गोंद से लेकर इम्यूनिटी बूस्टर तमाम मसालों और ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल किया जा रहा है। छेना की मिठाई से लेकर काजू कतली और लड्डू समेत तमाम मिठाइयों में तरह-तरह की इम्यूनिटी बूस्टर सामग्री का इस्तेमाल किया गया है।’

नोएडा, मेरठ, गाजियाबाद समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मिठाई का मशहूर ब्रांड मिठास ने तरह-तरह के इम्यूनिटी बूस्टर लड्डू बनाए हैं। मिठास स्वीट्स एंड रेस्टोरेंट प्राइवेट लिमिटेड के एमडी पुष्पेंद्र शर्मा ने बताया कि उन्होंने आटा, बेसन, पंजीरी, गोंद, ड्राई फ्रूट्स लड्डू बनाए गए है जिनमें इम्यूनिटी बूस्टर सामग्री का इस्तेमाल किया गया है।

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here