पीएम आज करेंगे ‘भारत खिलौना मेला’ का उद्घाटन, जानिए क्या है खास

पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ''द इंडिया टॉय फेयर 2021'' The India Toy Fair 2021 का उद्घाटन करने जा रहे है।

0
748
The India Toy Fair 2021
पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ''द इंडिया टॉय फेयर 2021'' The India Toy Fair 2021 का उद्घाटन करने जा रहे है।

New Delhi: देश का पहला ऑनलाइन खिलौना (The India Toy Fair 2021) मेला आज से शुरु होने जा रहा है। पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ”द इंडिया टॉय फेयर 2021” का उद्घाटन करने जा रहे है। बता दें रिलांयस रिटेल की पुरानी ब्रिटिश बहुराष्ट्रीय खिलौना कंपनी हैमलेज का टाइटल स्पॉन्सर है। ये कंपनी मेले (The India Toy Fair 2021) में अपने वर्चुअल बूथ की स्थापना करेगी। बहुराष्ट्रीय रिटेलर मुंबई, दिल्ली और अहमदाबाद में अपने टॉय सर्कल भी लॉन्च करेगा। 

सीएम ममता ने चुनाव आयोग पर उठाए सवाल, कहा- बीजेपी ने जो बोला आयोग ने वहीं किया

दरअसल, आत्मनिर्भर भारत के तहत अब भारत में भी ऑनलाइन खिलौना (The India Toy Fair 2021) मेला शुरु होने जा रहा है। हुनर और तकनीक से अंतर्राष्ट्रीय खिलौना बाजार में भारतीय मार्केट को मजबूती देंगे। इसमें पॉलिसी मेकर, पेरेंट्स, स्टार्टअप, छात्र, इंडस्ट्री आदि सभी को एक मंच पर मिलकर काम करना होगा। इसमें राज्य और केंद्र सरकार एक साथ मिलकर काम करने की तैयारी कर रही हैं। 

अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक, DGCA ने जारी किए ये दिशा-निर्देश

भारत में 1.5 अरब डालर का खिलौना बाजार (The India Toy Fair 2021) में है और इसमें से 80 प्रतिशत खिलौने विदेश से आते हैं । ऐसे में पहली बार स्कूली बच्चों और कॉलेजों के छात्रों को साथ लेकर खिलौने के माध्यम से देश की अर्थव्यस्था को मजबूत बनाने का प्रयास किया जा रहा है। खिलौने की थीम नौ थीम पर आधारित रहेगी। इसमें भारतीय संस्कृति, इतिहास, प्राचीन काल से भारत को जानो, लर्निंग एजुकेशन और स्कूलिंग, सोशल एंड ह्यूमन वैल्यू, विभिन्न क्षेत्रों में काम धंधा या रोजगार, पर्यावरण, दिव्यांग, फिटनेस और स्पोर्ट्स आदि पर आधारित हैं। 

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here