तीन तलाक के खिलाफ लड़ाई लड़ने वाली शायरा बीजेपी में हुईं शामिल

0
147
Teen Talak Case
तीन तलाक के खिलाफ लड़ाई जीतने के बाद से ही शायरा बानो के भाजपा में शामिल होने की चर्चाएं थी। 2016 में SC में लिया था एक्शन।

Dehradun: तीन तलाक के खिलाफ लड़ाई लड़ने वाली शायरा बानो आज यानी शनिवार को बीजेपी में शामिल हो गई हैं। काशीपुर निवासी शायरा बानो ने 2016 में तीन तलाक (Teen Talak Case) के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में सबसे पहले जनहित याचिका दायर की थी। सुप्रीम कोर्ट ने इस पर फैसला दिया था। इसके बाद केंद्र सरकार ने तीन तलाक के खिलाफ कानून बनाया। तब से शायरा बानो (Teen Talak Case) देश दुनिया में एक चर्चा में आ गई थी।

राजनीतिक हालात पर राहुल गांधी ने मोदी सरकार को घेरा, ट्वीट कर कही ये बात

तीन तलाक के खिलाफ लड़ाई जीतने के बाद से ही शायरा बानो (Teen Talak Case) के भाजपा में शामिल होने की चर्चाएं थी। 2018 में तत्कालीन प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट के समय उन्हें पार्टी की सदस्यता दिलाने की तैयारी हो गई थी। लेकिन उनकी सदस्यता टाल दी गई थी। सूत्रों के माने तो, केंद्रीय नेतृत्व के निर्देश के बाद प्रदेश अध्यक्ष बंशीधर भगत शुक्रवार को हल्द्वानी से अचानक देहरादून पहुंचे और शनिवार को शायरा बानो को बीजेपी पार्टी में शामिल कर लिया।

काशीपुर की रहने वाली शायरा बानो एक सक्रिय सामाजिक कार्यकर्ता हैं और मुकदमा जीतने के बाद से देश में फेमस हो गई थी। शायरा ने एमबीए तक अपनी पढ़ाई पूरी की है। शायरा  को पार्टी में शामिल करके भाजपा अल्पसंख्यक वर्ग में अपनी पकड़ बनाने का प्रयास करेगी। शायरा (Shayara bano) का क्या चुनाव लड़ने का भी इरादा है, इस प्रश्न पर उनका कहना है कि अभी वह पार्टी में शामिल हुई हैं। पार्टी उन्हें जो जिम्मेदारी देगी, उसे निभाएंगी।   

कोरोना का आंकड़ा 70 लाख के पार, 24 घंटे में 74,383 नए मामले

कौन हैं शायरा बानो-

शायरा बानो ने सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दायर कर ट्रिपल तलाक और निकाह हलाला (Shayara bano) के चलन की संवैधानिकता को चुनौती दी थी। साथ ही, उनकी याचिका में मुस्लिमों में प्रचलित बहुविवाह प्रथा को भी गलत बताते हुए उसे खत्म करनी की मांग की गई थी। अर्जी में शायरा ने कहा था कि तीन तलाक संविधान के अनुच्छेद 14 और 15 के तहत मिले मौलिक अधिकारों का उल्लंघन है। बानो ने कुमायूं यूनिवर्सिटी से समाजशास्त्र में एमए किया है। 2001 में उनकी शादी हुई। 10 अक्टूबर 2015 को उनके पति ने तलाक दे दिया था। तलाक के बाद वह अपने पैरंट्स के साथ रह रही हैं।  


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here