श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती पर पीएम का ट्वीट, सीएम योगी करेंगे पुष्पांजलि अर्पित…जानिए कैसे हुई मौत

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, ''मैं डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी को उनकी जयंती पर नमन करता हूं।

0
411
Syama Prasad Mukherjee Jayanti
प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, ''मैं डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी को उनकी जयंती पर नमन करता हूं।

New Delhi: पीएम मोदी (PM Modi) ने डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती (Syama Prasad Mukherjee Jayanti) के अवसर पर नमन किया। साथ ही कहा कि डॉ मुखर्जी ने अपना जीवन भारत की एकता और प्रगति के लिए समर्पित कर दिया।प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, ”मैं डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी को उनकी जयंती पर नमन करता हूं। उनके उदात्त आदर्श देश भर में लाखों लोगों को प्रेरित करते हैं। 

किसानों के लिए खुशखबरी! जानें कब खाते में आएगी 9वीं किस्त?

अहम बात ये है कि सीएम योगी आदित्यानाथ (CM Yogi Adityanath) आज इस अवसर पर पुष्पांजलि अर्पित करेंगे। सीएम योगी ने कहा कि सामाजिक न्याय के पुरोधा, शोषितों और वंचितों के उत्थान हेतु आजीवन समर्पित, प्रख्यात स्वतंत्रता संग्राम सेनानी बाबू जगजीवन राम जी को उनकी पुण्यतिथि पर विनम्र श्रद्धांजलि। 

आ रही है तीन डोज वाली वैक्सीन, एक्सपर्ट कमेटी ने मांगा रूसी डेटा

डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने नेहरु सरकार में मंत्री होने के बाद क्यों दिया इस्तीफा

प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू ने मुखर्जी को अंतरिम सरकार में उद्योग और आपूर्ति मंत्री के रूप में शामिल किया था, लेकिन इसके नेहरु और पाकिस्तान के बीच अलगाव को देखते हुए मुखर्जी ने मंत्रिमंडल से इस्तीफी दे दिया था।

बता दें कांग्रेस सरकार द्वारा अनुच्छेद 370 के तहत जम्मू और कश्मीर को विशेष दर्जा देने का विरोध किया था। मुखर्जी को 11 मई 1953 को परमिट सिस्टम का उल्लंघन कर कश्मीर में आने के बाद गिरफ्तार कर लिया। इसके बाद साल 1953 में 23 जून को जेल में डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी की मृत्यु हो गयी थी। 

Read more articles on National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here