मंदिरों को खोलने के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट का ये जवाब..

सुप्रीम कोर्ट में महाराष्ट्र की ओर से वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि पिटीशनर सभी मंदिरों को खोलने की मांग लेकर आए थे, और हम इस पर आपत्ति जता रहे हैं।

0
238
Supreme Court on Temple
मंदिरों को खोलने के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट का ये जवाब..

Delhi: शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने मंदिरों को खोलने के मुद्दे (Supreme Court on Temple) पर सरकार के रवैये पर सवाल उठाए। चीफ जस्टिस एसए बोबडे की बेंच ने कहा “सरकार मॉल खोलने की मंजूरी इसलिए दे रही है, क्योंकि इससे आर्थिक हित जुड़ा है। इसके लिए वे जोखिम भी लेने को तैयार हैं। लेकिन, जब बात धर्म की आती है, तो कोरोना के खतरों पर बात करने लगते हैं।” सुप्रीम कोर्ट ने मुंबई के बायकुला, चेंबूर और दादर स्थित तीन जैन मंदिरों को पर्यूषण पर्व के दौरान 2 दिन खोलने की मंजूरी दी है। साथ ही जैन ट्रस्ट को निर्देश दिए हैं कि कोरोना से बचाव के सभी उपायों का ध्यान रखें। कोर्ट ने साफ किया कि यह आदेश किसी अन्य मंदिर या धार्मिक आयोजन, विशेष रूप से गणेश चतुर्थी के लिए नहीं है।

तेलंगाना में महिला ने 143 लोगों पर लगाया यौन उत्पीड़न का आरोप

सुप्रीम कोर्ट में महाराष्ट्र की ओर से वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि पिटीशनर सभी मंदिरों को खोलने की मांग लेकर आए थे, और हम इस पर आपत्ति जता रहे हैं। चीफ जस्टिस (Supreme Court on Temple) ने कहा कि हम अंतरिम आदेश के तौर पर 3 मंदिरों को 2 दिन तक खोलने की इजाजत दे सकते हैं, क्योंकि 23 को पर्यूषण पर्व खत्म हो रहा है। सिंघवी ने कहा कि आप इस तरह की अनुमति देंगे तो दूसरे लोगों के लिए भी कानून के दरवाजे खुल जाएंगे। हर राज्य में सरकार को अलग-अलग धर्म के मामले में फैसला लेने में परेशानी होने लगेगी। मैं पूछना चाहता हूं कि कल को कोई कहेगा कि आपने जैनियों को इजाजत दी थी, हमें भी दें तो आप क्या करेंगे?

दिल्ली पुलिस से मुठभेड़ में ISIS का एक आतंकी गिरफ्तार

इस पर चीफ जस्टिस ने कहा कि आप सही कह रहे हैं। इससे अदालत पर भेदभाव करने का आरोप लगेगा। महाराष्ट्र में गणपति को लेकर लोगों की भावनाएं बहुत संवेदनशील हैं। वही पिटीशनर के वकील दुष्यंत दवे ने कहा कि गणपति पूजा और पर्यूषण पर्व में फर्क है। पर्यूषण पर्व की पूजा मंदिर में होती है। यह जैनियों के लिए बहुत धार्मिक महत्व रखती है। इसपर चीफ जस्टिस का जवाब था कि भगवान जगन्नाथ ने हमें माफ कर दिया है। आपका भगवान भी आपको माफ कर देगा।

पंजाब में पाकिस्तान सीमा पर BSF ने पांच घुसपैठियों को मार गिराया

महाराष्ट्र की ओर से वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि अगर आप इस मामले में कोई आदेश देते हैं तो उसे मिसाल के तौर पर न लिया जाए। वही पिटीशनर के वकील का कहना है कि आज कोई लॉकडाउन नहीं है। ऐसे में अगर किसी मंदिर के सामने हजारों लोग इकट्ठे हो जाएं, तो कोई कुछ नहीं कर सकता। लेकिन, मैं कोर्ट को भरोसा देता हूं कि हर मंदिर कोर्ट को एक अंडरटेकिंग देगा कि सुरक्षा की सभी गाइडलाइंस का पालन किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here