लोन लेकर शहीद ने बनाया था सपनों का घर

उन्होंने कुछ दिनों पहले ही लोन लेकर अपना घर बनवाया था. और वह एक साल में रिटायरमेंट लेकर नए घर में अपने परिवार के साथ रहने के लिए जाने वाले थे.

0
631
India China Faceoff
K.Palani

Delhi: 15 जून को पूर्वी लद्दाख (Ladakh) की गलवान घाटी (Galwan) में चीनी सैनिकों के साथ झड़प (India China Faceoff) हुई. इस झड़प में भारत सेना (Indian Army) के 20 जवान शहीद हुए. शहीद हुए 20 भारतीय जवानों में से एक शहीद जवान हवलदार के. पलानी (Hawaldar K. Palani) हैं. हवलदार के. पलानी तमिलनाडु के रहने वाले थे. उन्होंने कुछ दिनों पहले ही लोन लेकर अपना घर बनवाया था. और वह एक साल में रिटायरमेंट लेकर नए घर में अपने परिवार के साथ रहने के लिए जाने वाले थे.

भारत-चीन सीमा पर तनावपूर्ण हालात, LAC पर अलर्ट में भारतीय सेना

झड़प (India China Faceoff) में शहीद हुए शहीद के. पलानी तमिलनाडु के रहने वाले थे. इनकी उम्र 40 साल थी. वह तमिलनाडु के रमनपुरम जिले के थिरुवदनाई कस्बे के पास कडुक्कलुर गांव के रहने वाले थे. वे अगले साल रिटायर होने की योजना बना रहे थे. जिसके बाद वह अपने परिवार के साथ रहने वाले थे. शहीद के. पलानी ने 17 लाख रूपये का लोन लेकर अपना घर बनवाया था. अपने बच्चों का अच्छे स्कूल में एडमिशन कराने के लिए उन्होंने अपना घर गांव से 65 किलोमीटर दूर बनवाया था.

पंपोर एनकाउंटर : मस्जिद में छिप आतंकी, ऑपरेशन जारी

3 जून को पलानी के जन्मदिन के दिन उनके परिवार के लोगों ने गृह प्रवेश किया था लेकिन बॉर्डर पर तनाव के चलते वह पूजा में नहीं पहुंच पाए. उन्होंने फोन पर ही अपनी पत्नी से बातचीत की और गृह प्रवेश के दौरान हुई गणपति पूजा के मंत्रों के जाप सुने. पलानी करीब छह महीने पहले आखिरी बार 15 दिन के लिए अपने घर आए थे.

शहीद के. पलानी के परिवार में पत्नी वानाथ देवी और दो बच्चे हैं जिनमें से एक दस साल के बेटे प्रसन्ना और एक आठ साल की बेटी दिव्या हैं. पलानी के भाई भी आर्मी में क्लर्क के पद पर तैनात हैं. 16 जून को उन्होंने गलवान घाटी में हुई घटना के बारे में बताया और शहादत की जानकारी दी.

कोरोना से बचना है तो हाथ के साथ जूतों को भी करना होगा सैनिटाइज

हवलदार पलानी तीन भाई बहनों में सबसे बड़े थे. उन्होंने केवल 10वीं तक पढ़ाई की. उसके बाद 18 साल की उम्र में आर्मी जॉइन कर ली. बाद में डिस्टेंस एजुकेशन के ज़रिए 12वीं पास की साथ ही बी.ए. की डिग्री ली. उनकी पत्नी 33 बरस की हैं और एक प्राइवेट कॉलेज में क्लर्क हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here