तीन महीने पहले भारतीय प्रशासनिक सेवा में की थी वापसी और पर्यटन मंत्रालय में उप सचिव बने शाह फैसल

0
151

भारतीय प्रशासनिक सेवा में लौटने के तीन महीने बाद शाह फैसल (Shah Faisal) को केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय में उप सचिव के रूप में नियुक्त कर दिया गया है। यह जानकारी अधिकारियों ने शनिवार दी।

जम्मू-कश्मीर कैडर के 2010 बैच के आईएएस अधिकारी शाह फैसल की नियुक्ति के लिए इस सप्ताह के शुरू में ही मंजूरी दे दी गई थी। फैसल ने इस्तीफा वापस लेने का आवेदन किया था जिसके बाद सरकार ने आवेदन को स्वीकार करने के बाद अप्रैल के अंतिम सप्ताह में उनको सेवा में फिर से बहाल करने का फैसला लिया है।

शाह फैसल जम्मू और कश्मीर से भारतीय प्रशासनिक सेवा परीक्षा के पहले टॉपर रह चुके हैं। उन्होंने इस साल की शुरुआत में सरकारी सेवा में अपनी वापसी के संकेत दिए थे।

फैसल ने 2019 में ‘बढ़ती असहिष्णुता’ को लेकर अपनी सरकारी सेवाओं से इस्तीफा दिया था। जिसके बाद उन्होंने खुद की जम्मू-कश्मीर पीपुल्स मूवमेंट नाम की राजनीतिक पार्टी बनाई थी। हालांकि 2020 में ही उन्होंने राजनीति से भी किनारा कर लिया और सोशल मीडिया में दोबारा प्रशासनिक सेवा में आने का मन बना लिया था।

उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा था कि मेरे जीवन के आठ साल इतने भारी रहे कि मैं समाप्त हो चुका था। एक कल्पना का पीछा करते हुए मैंने लगभग वह सबकुछ खो दिया जो मैंने सालों में कमाया था। काम, मित्र, प्रतिष्ठा, सार्वजनिक सद्भावना सब। लेकिन मैंने उम्मीद नहीं खोई। मेरे आदर्शवाद ने ही मुझे निराश किया। लेकिन मुझे खुद पर भरोसा था कि मैं अपने द्वारा की गई गलतियों को सुधारूंगा। जिंदगी मुझे एक और मौका देगी। मेरे जीवन का एक हिस्सा उन आठ महीनों की यादों से थक गया है और उस विरासत को मिटाना चाहता है, बाकी समय के साथ मिट जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here