वैज्ञानिकों ने किया दावा, हवा से भी फैल सकता है कोरोना

293 वैज्ञानिकों (Scientist) ने अपनी रिचर्स में पाया और ये दावा किया है कि हवा से भी यह घातक कोराना वायरस (Corona Virus) लोगों के बीच फैलता है।

0
460
Scientist

New Delhi: कोरोनावायरस महामारी को लेकर एक बड़ी सम्सया सामने आई है। 293 वैज्ञानिकों (Scientist) ने अपनी रिचर्स में पाया और ये दावा किया है कि हवा से भी यह घातक कोराना वायरस (Corona Virus) लोगों के बीच फैलता है। इन वैज्ञानिकों (Scientist) ने विश्व स्वास्थ्य संगठन को पत्र लिखकर इसके बारे में बताया है। वैज्ञानिकों ने अपने पत्र में कहा है कि वायरस हवा में मौजूद हैं, जिससे यह लोगों के बीच फैल सकता है।

पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हमला

अगर आप भीड़भाड़ से दूर बिना मास्क के खुले में यह सोचकर घूमते हैं कि आप किसी दूसरे व्यक्ति के संपर्क से दूर हैं और ऐसे में कोरोना वायरस आपके शरीर में एंट्री नहीं करेगा, तो आपको संभलना होगा, क्योंकि देशभर के वैज्ञानिकों (Scientist) का कहना है कि कोविड- 19 (Covid- 19) का यह खतरनाक वायरस हवा के जरिए भी फैलता है।

15 अगस्त तक लॉन्च हो सकती है स्वदेशी कोरोना वैक्सीन

वही WHO हमेसा से यह कहता आया है कि कोरोना एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में तब फैलता है, जब संक्रमित व्यक्ति के खांसने या छींकने के दौरान उसके मुंह या नाक से निकलने वालीं पानी की बूंदें दूसरे व्यक्ति तक पहुंचती हैं। जबकि कई देशों के वैज्ञानिकों की सोच इससे अलग है, वे दावा करते है कि हवा के छोटे कणों में मौजूद कोरोना वायरस से भी लोग संक्रमित हो सकते हैं। वैज्ञानिकों ने कहा कि उन्हें इस बात के सबूत मिले हैं और उन्होंने विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) से इस बीमारी से जुड़े दिशा-निर्देशों को संशोधित करने की मांग की है। वैज्ञानिकों ने (WHO) से कहा है कि वह इस मुद्दे पर गंभीरता दिखाए।

कानपुर मुठभेड़ : विकास दुबे के दोस्त ने किया ये बड़ा खुलासा

239 वैज्ञानिकों के इस दावे के बाद माना जा रहा है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन कोरोना वायरस को लेकर अपनी गाइडलाइन में बदलाव करे. अभी तक जो गाइडलाइन का आधार है उसके मुताबिक कोरोना एक संक्रमिक से दूसरे में ही फैल सकता है। वहीं पत्र लिखने वाले एक वैज्ञानिक ने कहा कि हम इस दावे को लेकर 100 फीसदी आश्वस्त हैं।

सीताराम येचुरी ने कोरोना वैक्सीन बनने पर उठाए सवाल

वही आपको बता दे कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में एक दिन में कोरोना वायरस से 24,850 नए मामले सामने आए है और इसेक साथ ही कोविड-19 के कुल मामलों की संख्या 6,73,165 हो गई है। पिछले 24 घंटे में इस महामारी से 613 और लोगों की मौत हो गई है। वहीं, कोरोना वायरस से सबसे बुरी तरह प्रभावित महाराष्ट्र में संक्रमितों का आंकड़ा दो लाख के पार चला गया जबकि तमिलनाडु में यह संख्या 1.11 लाख और दिल्ली में भी एक लाख के करीब पहुंच गयी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here