S Jaishankar On Prophet Row: पैगंबर विवाद को लेकर मुस्लिम देशों के रुख पर क्या बोले विदेश मंत्री

0
43
S Jaishankar On Prophet Row
S Jaishankar On Prophet Row

S Jaishankar On Prophet Row: पैगंबर मोहम्मद पर टिप्पणी को लेकर BJP की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा के खिलाफ देशभर में घमासान मचा है। नूपुर शर्मा के बयान को लेकर खाड़ी देशों की ओर से भी प्रतिक्रिया जाहिर की गई। खाड़ी देशों की इन प्रतिक्रिया पर भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) ने अपना बयान दिया।

सवाल का जवाब देते हुए दिया बयान

एक कार्यक्रम में विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) से पूछा गया कि पैगंबर मोहम्मद पर बीजेपी की पूर्व प्रवक्ता के बयान पर खाड़ी देशों की प्रतिक्रिया आई, उसपर वो क्या बोलेंगे?

इस सवाल का जवाब देते हुए (S Jaishankar On Prophet Row) उन्होंने कहा, “जो कहा गया, वो पार्टी का रुख नहीं है। पार्टी ने ये कड़े अंदाज़ में स्पष्ट भी कर दिया है। पार्टी ने सख्त कार्रवाई की और केवल खाड़ी देश ही नहीं बल्कि दक्षिण-पूर्व के भी जिन देशों ने चिंता ज़ाहिर की थी, वो इस बात की सराहना करते हैं कि ये बयान भारत के रुख को नहीं दर्शाता। वो हमारे साथ लेन-देन करते हैं। उन्हें पता है कि हम क्या हैं।”

एस जयशंकर (S Jaishankar) ने इस सवाल का जवाब देते हुए कहा कि कुछ पक्ष ऐसे होंगे जो इस स्थिति का अधिक से अधिक फ़ायदा उठाने की कोशिश करेंगे।

क्या था मामला?

बीते महीने एक टीवी डिबेट में भारतीय जनता पार्टी की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा ने पैगंबर मोहम्मद को लेकर टिप्पणी दी थी। इस टिप्पणी के बाद देश भर में विरोध प्रदर्शन हुए, जिसके बाद बीजेपी ने नूपुर शर्मा को निलंबित कर दिया। इसके अलावा मुस्लिम बहुल देशों ने आधिकारिक तौर पर आपत्ति दर्ज कराई। इन देशों में कतर, कुवैत, ईरान, सऊदी अरब, ओमान, अफ़ग़ानिस्तान, इंडोनेशिया, संयुक्त अरब अमीरात, जॉर्डन, बहरीन, लीबिया और मालदीव शामिल थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here