भारत में पहली एंटी-रेडिएशन मिसाइल ‘रुद्रम’ तैयार, वायु सेना में होगी शामिल

भारत ने शुक्रवार को सफलतापूर्वक लड़ाकू विमान सुखोई-30 से रुद्रम-1 एंटी रेडिएशन मिसाइल का सफल परीक्षण किया।

0
232
Rudram-1
भारत में पहली एंटी-रेडिएशन मिसाइल 'रुद्रम' तैयार, वायु सेना में होगी शामिल

New Delhi: भारत ने शुक्रवार को सफलतापूर्वक लड़ाकू विमान सुखोई-30 से रुद्रम-1 (Rudram-1) एंटी रेडिएशन मिसाइल का सफल परीक्षण किया। पिछले कुछ समय से चल रहे कई सैन्य परीक्षणों में यह भी एक अहम परीक्षण है जो वर्तमान भारत-चीन (India-china) सीमा विवाद के लिहाज से देखा जा रहा है। इस मिसाइल को डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन ने तैयार किया है।

यह मिसाइल (Rudram-1) भारतीय वायुसेना की ताकत कई गुना बढ़ाएगी और टैक्टिकल कैपेबिलिटी को भी बढ़ाएगी। इस मिसाइल को भारतीय वायुसेना की हवा में वर्चस्व और रणनीतिक क्षमता को बढ़ाने के उद्देश्य से विकसित किया गया है। इसका प्रमुख कार्य दुश्मन की वायु सुरक्षा को काबू करना है। यह हवा से जमीन पर मार करने वाली नई पीढ़ी की एंटी रेडिशयन मिसाइल (NGARM) है जिसका काम दुश्मन देश की राडार जैसी मिसाइल की पहचान करने वाली तकनीक को बेकार करते हुए लक्ष्य पर सटीक वार करना है।

Black Money: मोदी सरकार को बड़ी कामयाबी, स्विस बैंक ने सौंपी दूसरी लिस्ट

अधिकारियों ने बताया कि मिसाइल जब वायु सेना में शामिल होने के लिए तैयार होगी तो इसे सुखोई लड़ाकू विमानों के साथ जोड़ा जा सकता है। अधिकारियों के अनुसार शुक्रवार सुबह करीब 10.30 बजे ओडिशा के बालासोर में एकीकृत परीक्षण रेंज से मिसाइल का परीक्षण प्रक्षेपण किया गया। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath singh) ने मिसाइल के सफल परीक्षण के लिए रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) को बधाई दी।

रक्षा मंत्री ने ट्वीट कर कहा, ‘नई पीढ़ी की एंटी रेडियेशन मिसाइल (रुद्रम-1) New Generation Anti-Radiation Missile (Rudram-1) भारत की पहली स्वदेश निर्मित एंटी रेडियेशन मिसाइल है जिसे डीआरडीओ ने वायुसेना के लिए विकसित किया है। इसका सफल परीक्षण आज बालासोर में आईटीआर से किया गया। डीआरडीओ और अन्य साथियों को इस प्रशंसनीय उपलब्धि के लिए बधाई।’


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here