सूरीनाम के राष्ट्रपति हो सकते है गणतंत्र दिवस के चीफ गेस्ट

इस बार गणतंत्र दिवस पर भारत में साउथ अफ्रीका के सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिकाप्रसाद संतोखी शिरकत करने जा रहे है।

0
113
Republic Day 2021
इस बार गणतंत्र दिवस पर भारत में साउथ अफ्रीका के सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिकाप्रसाद संतोखी शिरकत करने जा रहे है।

New Delhi: इस बार गणतंत्र दिवस (Republic Day 2021) पर भारत में साउथ अफ्रीका के सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिकाप्रसाद संतोखी (Chandrikapersad Santokhi) शिरकत करने जा रहे है। इस अवसर पर चंद्रिकाप्रसाद भारत के मुख्य अतिथि होंगे। भारतीय मूल के संतोखी राजपथ परेड में शामिल (Republic Day 2021) होंगे। 

क्यों मनाया जाता है ‘विश्व हिंदी दिवस’, जानें इसका इतिहास

दरअसल ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन गणतंत्र दिवस (Republic Day 2021) के परेड में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होने वाले थे, लेकिन ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के चलते उन्होंने अपनी भारत यात्रा रद्द कर दी थी। इसके बाद से ही सरकार की तरफ से गणतंत्र दिवस परेड के लिए मुख्य अतिथि की तलाश की जा रही है।

इस बार 26 जनवरी को परेड में राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड के ‘ब्लैक कैट’ (Black Cat) कमांडो के एक दस्ते के साथ ही देश के सबसे बड़े अर्धसैनिक बल सीआरपीएफ की झांकी भी नजर आएगी। सुत्रों के हवाले से इस बात की जानकारी मिली है, उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस महामारी की वजह से इस बार सीमित तरीके से आयोजित होने वाली 26 जनवरी की परेड में दिल्ली पुलिस और भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के मार्चिंग और बैंड दस्तों के साथ ही सीमा सुरक्षा बल का ऊंट सवार दस्ता भी नजर आएगा। 

पीएम ने प्रवासी भारतीयों को किया संबोधित, जानिए उनके सम्मेलन से जुड़ी खास बातें

बता दें 2017 में पहली बार राजपथ परेड (Republic Day 2021) हुई थी। 2017 के बाद इस बार फिर एनएसजी कमांडो आने जा रहे हैं। अपनी काली पोशाक की वजह से ‘ब्लैक कैट’ कहे जाने वाले कमांडो एमपी-5 राइफल, कटार, अपहरण रोधी वैन ‘शेरपा’ समेत अपने हथियार और साजोसामान के साथ नजर आएंगे। इस खास बल का गठन 1984 में देश भर में आतंकरोधी, अपहरण रोधी और बंधक मुक्ति अभियानों के लिए किया गया था। एनएसजी हर साल गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान राजपथ और उसके आसपास के इलाकों में ‘तात्कालिक बैकअप सहायता’ के तहत सुरक्षा भी देता हैं।

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here