Rajya Sabha Election: राज्यसभा की 57 सीटों के लिए हुआ चुनाव का एलान, जानिए 15 राज्यों की कितनी सीटों पर होगी वोटिंग

0
240
Rajya Sabha Election: राज्यसभा की 57 सीटों के लिए हुआ चुनाव का एलान, जानिए 15 राज्यों की कितनी सीटों पर होगी वोटिंग

अलग-अलग राज्यों की 57 राजयसभा सीटों पर चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। इस बात की जानकारी देते हुए चुनाव आयोग (Election Commission) ने गुरुवार को बताया कि जून और अगस्त के बीच अलग-अलग तारीखों पर सेवानिवृत्त हुए सदस्यों की वजह से खाली हुई सीटों पर चुनाव कराने का फैसला किया गया है। इस चुनाव के लिए 15 भिन्न-भिन्न राज्यों की 57 राज्यसभा सीटों को भरने के लिए 10 जून को चुनाव कराए जाएंगे।

सेवानिवृत्त होने वालों में प्रमुख नेताओं की सूची में केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी (Mukhtar Abbas Naqvi), कांग्रेस नेता अंबिका सोनी, जयराम रमेश, कपिल सिब्बल और बसपा नेता के सतीश चंद्र मिश्रा (Satish Chandra Mishra) भी शामिल हैं। ये सभी 21 जून से 1 अगस्त के बीच सेवानिवृत्त हो जाएंगे।

कहां से कितनी सीटें हो जाएंगी खाली

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में कुल 57 सीटें खाली होंगी। जिसमें उत्तर प्रदेश से 11 सीटें खाली हो रही हैं। वहीं, तमिलनाडु-महाराष्ट्र से 6-6, बिहार से 5, आंध्र प्रदेश, राजस्थान और कर्नाटक से 4-4 सदस्य सेवानिवृत्त हो रहे हैं। मध्य प्रदेश-ओडिशा से 3-3, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, पंजाब, झारखंड और हरियाणा से 2-2 और उत्तराखंड से 1 सदस्य सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

24 मई को जारी होगी अधिसूचना

मतदान की अधिसूचना 24 मई को जारी होगी, और मतदान 10 जून को होगा। मौजूदा परंपरा के मुताबिक, मतदान समाप्त होने के एक घंटे बाद मतगणना की जाएगी। निर्वाचित होने वाले अधिकांश नए सदस्यों के जुलाई में किसी समय होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में मतदान करने की संभावना बताई जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here