रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने BRO द्वारा बनाए गए 44 पुलों का किया उद्घाटन

रक्षामंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए देश की सीमाओं से सटे 7 अलग-अलग राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कुल 44 पुलों का उद्घाटन किया।

0
193
44 Bridges
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने BRO द्वारा बनाए गए 44 पुलों का किया उद्घाटन

New Delhi: चीन के साथ एलएसी (LAC) पर जारी तनाव के बीच आज सोमवार को भारत और चीन में कमांडर स्तर की 7वें दौर की बातचीत शुरू हो चुकी है। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए देश की सीमाओं से सटे 7 अलग-अलग राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कुल 44 पुलों का उद्घाटन (Rajnath Singh Inaugurates 44 Bridges) किया। इन पुलों के निर्माण से सरहदी इलाकों में भारतीय सेना के पहुंचने में आसानी होगी।

रक्षा मंत्रालय के अनुसार, बीआरओ द्वारा निर्मित इन 44 पुलों (44 Bridges) में से 10 जम्मू-कश्मीर, सात लद्दाख, दो हिमाचल प्रदेश, चार पंजाब, आठ उत्तराखंड, आठ अरुणाचल प्रदेश और चार सिक्किम में है। इसके अलावा उन्होंने अरुणाचल प्रदेश के तवांग के लिए नेचिपु सुरंग की भी आधारशिला रखी। बता दें कि पिछले साढ़े 4 महीने से पूर्वी लद्दाख से सटी एलएसी पर भारत का चीन से टकराव चल रहा है।

त्योहार से पहले मोदी सरकार का तोहफा, कर्मचारियों को मिलेगा 10000 रुपये का एडवांस

जिन पुलों का उद्घाटन रक्षा मंत्री ने किया है वे सभी चीन और पाकिस्‍तान बॉर्डर के बीच संपर्क बढ़ाने का काम करने वाले हैं। रक्षा मंत्री ने इस उद्घाटन के मौके पर कहा कि, ‘हमारी उत्तरी और पूर्वी सीमा पर पैदा की गयी स्थितियों से भी आप भली-भांति अवगत हैं। पहले पाकिस्तान, और अब चीन के द्वारा भी, मानो एक मिशन के तहत सीमा पर विवाद पैदा किया जा रहा है। इन देशों के साथ हमारी लगभग 7,000 किलोमीटर की सीमा मिलती है, जहां आए दिन तनाव बना रहता है।’

राजमाता की याद में मोदी सरकार ने जारी किया सिक्का, जानिए क्या है खास

रक्षा मंत्री ने बताया कि इन पुलों में कई छोटे, तो कई बड़े पुल हैं लेकिन उनकी महत्ता का अंदाजा उनके आकार से नहीं लगाया जा सकता है। शिक्षा हो या स्वास्थ्य, व्यापार हो या खाद्य आपूर्ति, सेना की सामरिक आवश्यकता हो या अन्य विकास के काम, इन्हें पूरा करने में ऐसे पुलों और सड़कों की समान, और अहम भूमिका होती है। जिन पुलों को तैयार किया गया है वो देश के इन सात राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में बने हैं।


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here