राजमाता की याद में मोदी सरकार ने जारी किया सिक्का, जानिए क्या है खास

0
204
Rajmata Vijaya Raje Scindia
पीएम मोदी ने राजमाता विजयाराजे सिंधिया के जन्म शताब्दी के खास अवसर पर 100 रुपये का सिक्का जारी किया है।

New Delhi: पीएम मोदी (PM Modi) ने राजमाता विजयाराजे सिंधिया (Rajmata Vijaya Raje Scindia) के जन्म शताब्दी के खास अवसर पर 100 रुपये का सिक्का जारी किया है। सरकार की ओर से राजमाता सिंधिया के सम्मान में यह सिक्का शुरु किया गया है। इस अवसर पर मोदी ने कहा कि पिछली शताब्दी में भारत को दिशा देने वाले कुछ एक व्यक्तित्वों में राजमाता विजयाराजे सिंधिया भी मौजूद थीं। प्रधानमंत्री ने कहा कि राजमाताजी केवल वात्सल्यमूर्ति ही नहीं थी। वो एक निर्णायक नेता थीं और कुशल प्रशासक भी थीं।

स्वतंत्रता आंदोलन से लेकर आजादी के इतने दशकों (Rajmata Vijaya Raje Scindia) तक, भारतीय राजनीति के हर अहम पड़ाव की वो साक्षी रहीं। आजादी से पहले होली जलाने से लेकर आपातकाल और राम मंदिर आंदोलन तक, राजमाता का योगदान रहा है। मोदी ने कहा कि हम में से कई लोगों को उनसे बहुत करीब से जुड़ने का, उनकी सेवा, उनके वात्सल्य को अनुभव करने का सौभाग्य मिला है। राष्ट्र के भविष्य के लिए राजमाता ने अपना वर्तमान समर्पित कर दिया था। देश की सेवा के लिए उन्होंने अपना हर सुख त्याग दिया था। राजमाता ने पद और प्रतिष्ठा के लिए न जीवन जीया था। 

स्वामित्व योजना की मदद से प्रॉपर्टी की सुरक्षा मिल जाएगी- पीएम मोदी

मोदी ने कहा कि साधना, उपासना, में रची बसी थी। लेकिन जब वो भगवान की उपासना करती थीं, तो उनके पूजा मंदिर में एक चित्र भारत माता (100 Rs Coin) का भी होता था। भारत माता की भी उपासना उनके लिए वैसी ही आस्था का विषय था। राजमाता के आशीर्वाद से देश आज विकास के पथ पर आगे बढ़ रहा है। ये भी कितना अद्भुत संयोग है कि रामजन्मभूमि मंदिर निर्माण के लिए उन्होंने जो संघर्ष किया था, वो सपना अब पूरा होने जा रहा हैं।

बता दें कि राजघराने से ताल्लुक रखने वाली राजमाता सिंधिया (100 Rs Coin) बीजेपी के बड़े चेहरों में से एक थीं और हिंदुत्व मुद्दों पर काफी चर्चा में रहती थी। उनका जन्म 12 अक्टूबर, 1919 को हुआ था। उनकी बेटियां वसुंधरा राजे, यशोधरा राजे और पौत्र ज्योतिरादित्य सिंधिया बीजेपी सरकार के वरिष्ठ नेता हैं। 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here