रेलवे ने छठ पर यात्रा करने वालों को दी राहत, 28 स्पेशल ट्रेने होंगी शुरु

दिवाली का त्योहार खत्म होते ही लोग अब छठ Chhath Puja 2020 की महा पूजा के लिये तैयार हो गये है।

0
203
Chhath Puja 2020
दिवाली का त्योहार खत्म होते ही लोग अब छठ Chhath Puja 2020 की महा पूजा के लिये तैयार हो गये है।

Chhath Puja: दिवाली का त्योहार खत्म होते ही लोग अब छठ (Chhath Puja 2020) की महा पूजा के लिये तैयार हो गये है। बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, यूपी, राज्यों सहित दक्षिण भारत के कुछ राज्यों में छठ पर्व बड़े धूम धाम से मनाया जाता है। छठ पर्व के आते ही ट्रेनों में काफी भीड़ हो जाती है । जिसकी वजह से भीड़ को देखते हुए रेलवे ने 28 स्पेशल ट्रेन (Chhath Puja 2020) को हरी झंडी दे दी है। 

LoC पर सीजफायर को लेकर भारत का पाक को करारा जवाब, जानें क्या कहा

छठ पर्व 2020 में यात्रियों की लंबी वेटिंग लिस्ट को देखते हुए दक्षिण पूर्व रेलवे ने पश्चिमी, दक्षिणी और पूर्वी भारत के कई शहरों को कवर करते हुए 28 स्पेशल ट्रेन (Chhath Puja 2020) चलाने का फैसला लिया है. छठ पर्व के अवसर पर कुछ स्पेशल ट्रेन जैसे की ट्रेन नंबर 02889 जो कि टाटानगर से यशवंतपुर के लिये चलाई जा रही है तो वही कुछ ट्रन हावड़ा से संबलपुर, पुदुच्चेरी,दीघा,पुरी,रांची,टाटानगर के लिये भी है।

त्यौहारों में रेलवे ने लगभग 46 स्पेशल ट्रेन (Chhath Puja 2020) चलाने का फैसला लिया है। छठ पर यात्रा करने वाले यात्रियों को ध्यान रखना होगा कि स्पेशल ट्रेन में किसी भी तरह से सामान्य टिकट में यात्रा नहीं करने दी जाएगी। रेलवे ने ट्वीट करते हुए कहा कि छठ पर्व के दौरान स्पेशल ट्रेन पूरी तरह से आरक्षित ट्रेन होंगी, साथ ही जो कोई छठ पर यात्रा करना चाहता है उसे रिजर्वेशन कराना जरुरी है।

इन स्पेशल ट्रेनों के शुरू होने से झारखंड बिहार, मुंबई और पश्चिम बंगाल जाने वाले हजारों यात्रियों को काफी राहत मिलने वाली है। छठ मे ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट काफी लंबी होती है जिसे देखते हुए रेलवे लगातार स्पेशल ट्रेनों की संख्या में बढ़त करता जा रहा है। 

भाई दूज पर ऐसे करें पूजा, जानें पौराणिक कथा

बता दें ट्रेन नंबर 04004/03 यह स्पेशल नई दिल्ली से 12 नवंबर से चलाई जा रही है जो 22 नवंबर तक चलेगी। वही ट्रेन नंबर 02355 पटना 20 अक्टूबर से 28 नवंबर तक सप्ताह के प्रत्येक मंगलवार और शनिवार को चलाई जा रही है। जबकि 02356 जम्मूतवी से पटना के लिए 21 अक्टूबर से 29 नवंबर तक सप्ताह हर रविवार और बुधवार को चलाई जा रही है। ट्रेन नंबर 04496/04495 आंनद विहार से भागलपूर के लिए भी छठ के अवशर पर शूरू की जा रही है। 

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें और Twitter पर फॉलो करें. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here