भारतीय वायुसेना में शामिल हुआ राफेल, फ्रांस की रक्षा मंत्री भी रहीं मौजूद

0
221
Rafale Induction
भारतीय वायुसेना में शामिल हुआ राफेल, फ्रांस की रक्षा मंत्री भी रहीं मौजूद

New Delhi: भारतीय वायुसेना (Indian Airforce) में लड़ाकू विमान राफेल की पहली खेप को आज अंबाला एयरबेस पर औपचारिक रूप से शामिल किया गया। इस दौरान कार्यक्रम में (Rafale Induction) रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh), प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत (Bipin Rawat), फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ली (Florence Parly), वायुसेना प्रमुख आर के एस भदौरिया (RS Bhadauria) शामिल रहे।

इस मौके पर (Rafale Induction) अंबाला में एक भव्य समारोह भी रखा गया। इस दौरान अंबाला ऐयरबेस पर सभी धर्मों के गुरु मौजूद रहे, हिंदू धर्म से ब्राह्मण पुजारी, इस्लाम से मौलाना, सिख धर्म गुरु और इसाई धर्म से पादरी रहे। यहां सभी ने अपने-अपने धर्मों के आधार पर राफेल की पूजा की इसके बाद ही राफेल को भारतीय वायुसेना में शामिल किया गया है। बता दें कि राफेल के वायुसेना में शामिल किए जाने के बाद भारतीय वायुसेना की ताकत बढ़ गई है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस मौके पर कहा कि वायुसेना में राफेल का शामिल होना एक महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक क्षण है। राफेल का भारतीय वायुसेना के बेड़े में शामिल होना भारत और फ्रांस के बीच के संबंधों को भी दर्शाता है। भारत और फ्रांस लंबे समय से आर्थिक,सांस्कृतिक,राजनीतिक,रणनीतिक साझीदार रहे हैं।

राजनाथ सिंह ने कहा कि हमारे मित्र देश फ्रांस के साथ राफेल डील भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा में एक गेम चेंजर है। इसका लॉन्ग रेंज ऑपरेशन, अपने वजन के बराबर सामान और अतिरिक्त फ्यूल रखने की क्षमता और तेज स्पीड जैसी खूबियां इसे बेस्ट एयरक्राफ्ट में से एक बनाती हैं। हमारी सीमाओं पर जिस तरह का माहौल हाल के दिनों में बना या बनाया गया है उनके लिहाज से ये इंडक्शन बहुत ही अहम है।

आज भारतीय वायुसेना के बेड़े में शामिल होंगे राफेल लड़ाकू विमान

वहीं फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ले ने कहा कि आज हमारे देशों के लिए एक उपलब्धि है। साथ में हम भारत-फ्रांस रक्षा संबंधों में एक नया अध्याय लिख रहे हैं। आगे उन्होंने कहा कि यूएन सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता की उम्मीदवारी का समर्थन करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here