Quad Summit 2021: इस दिन होगा क्वाड नेताओं का पहला शिखर सम्मेलन, पीएम मोदी होंगे शामिल

भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच अनौपचारिक कूटनीतिक मंच चतुर्गुट (क्‍वाड) की पहली श‍िखर वार्ता का आयोजन 12 मार्च को होगा।

0
715
Quad Summit 2021
Quad Summit 2021: इस दिन होगा क्वाड नेताओं का पहला शिखर सम्मेलन, पीएम मोदी होंगे शामिल

New Delhi: भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच अनौपचारिक कूटनीतिक मंच चतुर्गुट (Quad Summit 2021) की पहली श‍िखर वार्ता का आयोजन 12 मार्च को होगा। कोविड-19 महामारी के चलते क्‍वाड का पहला श‍िखर सम्‍मेलन वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए किया जाएगा, जिसमें पीएम मोदी (PM Modi) , अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडन, जापान के पीएम योशिहिदे सुगा और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन मंच साझा करेंगे।

आजादी के 75 साल के लिए बनी कमेटी, कई दिग्गज नेता होंगे शामिल

विदेश मंत्रालय ने बताया है कि चारों (Quad Summit 2021) विश्व नेता समान हितों के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचार-विमर्श करेंगे। वहीं कोरोनावायरस महामारी का मुकाबला करने और भारत-प्रशांत क्षेत्र में सुरक्षित, सर्वसुलभ वैक्सीन उपलब्ध कराने के लिए सहयोग के उपायों पर भी चर्चा करेंगे।

बता दें कि अमेरिका के नए राष्ट्रपति ने क्वाड शिखर वार्ता आयोजित कराने की पहल की थी। इस सिलसिले में उन्होंने पिछले महीने पीएम मोदी से बात की थी। वहीं जापान के प्रधानमंत्री ने इस शिखर वार्ता के संबंध में पीएम मोदी से आज टेलीफोन पर बातचीत की थी।

PM मोदी को मिला ग्लोबल एनर्जी एंड एनवायरनमेंट लीडरशिप अवॉर्ड, देश को किया समर्पित

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ”प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस सम्मेलन में ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ हिस्सा लेंगे। क्वाड रूपरेखा के तहत नेताओं का पहला शिखर सम्मेलन 12 मार्च को डिजिटल तरीके से आयोजित होगा।”

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here