आज पूर्वांचल एक्‍सप्रेस वे का उद्घाटन करेंगे पीएम, जानें पूरा कार्यक्रम…क्या यात्रियों को टोल टैक्स देना होगा ?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करने वाले है। ये एक्सप्रेस-वे लखनऊ से गाजीपुर को जोड़ने वाले 340 किलोमीटर लंबा है।

0
473
Purvanchal Expressway Inauguration
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करने वाले है। ये एक्सप्रेस-वे लखनऊ से गाजीपुर को जोड़ने वाले 340 किलोमीटर लंबा है।

[responsivevoice_button voice=”Hindi Female” buttontext=”यह खबर सुनें”]

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे (Purvanchal Expressway Inauguration) का उद्घाटन करने वाले है। ये एक्सप्रेस-वे लखनऊ से गाजीपुर को जोड़ने वाले 340 किलोमीटर लंबा है। बता दें उद्घाटन के बाद उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्से की राजधानी लखनऊ से कनेक्टिविटी पहले से बेहतर हो जाएगी।

आज का पूरा कार्यक्रम क्या है ?

1.20 पर पीएम मोदी (Narendra Modi) सुल्तानपुर पहुंचेंगे
1.30 पर पीएम पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन करेंगे
1.35 पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जनसभा को संबोधित करेंगे
2.40 बजे पीएम मोदी एयर शो देखने वाले है
2.50 बजे मिराज 2000 की लैंडिंग होगी
3.05 पर वायुसेना के विमानों का फ्लाई पास्ट होगा
3.07 बजे AN-32 लैंडि करेगा
3.24 पर मिराज 200 टेक ऑफ करेगा
3.28 बजे किरण MK-2 का फ्लाई पास्ट होगा
3.30 पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रस्थान करने वाले है

क्या यात्रियों का लगेगा टोल टेक्स ?

फिलहाल इस विमान में यात्रा करने वालों को टोल टैक्स नहीं लगेगा। 9 जिलों को जोड़ने वाले इस एक्सप्रेस-वे से गाजीपुर से दिल्ली आप महज 10 घंटे में पहुंच जाएंगे। साथ ही राजधानी दिल्ली से पूर्वांचल के आखिरी छोर कनेक्टिविटी बनी रहेगी। यूपी के साथ बिहार का भी रास्ता आसान होने जा रहा है। तो वहीं आगरा-लखनऊ और यमुना एक्‍सप्रेसवे से दिल्‍ली पहुंचना भी आसान होने वाला है।

कितने किलोमीटर की गति सीमा होगी ?

एक्सप्रेस वे को 120 किमी प्रति घण्टे की रफ्तार के हिसाब से बनाया गया है। लेकिन कानूनी रूप से इस पर वाहनों की गति 100 किमी प्रति घण्टा रहेगी। मुख्य सचिव गृह का कहना है कि एयरफोर्स के आकस्मिक इस्तेमाल के लिए सुलतानपुर में 34 मीटर चौड़ी और 3.20 किमी लम्बी एयरस्ट्रिप बनाई गई है।

किन-किन जिलों से होकर गुजरेगा एक्सप्रेस-वे ?

आपको बता दें ये शानदार एक्सप्रेस-वे गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, अम्बेडकर नगर, अयोध्या, सुलतानपुर, अमेठी, बाराबंकी और लखनऊ से होकर जाएगा।

7 बड़े रेलवे ओवरब्रिज कौनसे होने वाले है ?

रेलवे ओवरब्रिज-104, छोटे ब्रिज- 271, अण्डरपास- 525 आठ जनसुविधा परिसर और आठ पेट्रोल पम्प से होकर गुजरेगा एक्सप्रेस-वे 

अखिलेश यादव सरकार ने शुरु किया था पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे

आपकी जानकारी के लिए बताते चले कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे को बनाने का काम पूर्ववर्ती समाजवादी पार्टी की अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) सरकार ने शुरू किया था। लेकिन बीजेपी सरकार ने इस में अनियमितताओं का अंदेशा जताते हुए सभी कंपनियों का ठेका रद्द कर दिया और पूर्वांचल को अपडेट किया है। पूर्वांचल एक्सप्रेस यूपी के गाजीपुर से प्रदेश की राजधानी लखनऊ को जोड़ने वाला सड़कमार्ग बन गया है।

पेंटिग का काम पूरा कर दिया गया है

एक्सप्रेसवे पर करीब 3.1 किलोमीटर लंबाई वाली हवाई पट्टी शुरु कर दी गई है। वायु सेना के परिवहन विमान सी-130 जे सुपर हरक्यूलिस से एक्सप्रेसवे पर उतरकर अपना दम दिखाने वाले है। PM नरेंद्र मोदी के आने की तैयारियां जोरों पर हैं। इस दिन एयर शो भी होगा। इसकी रिहर्सल की जा रही है।

इस हवाई जहाज से आ सकते है पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी (Narendra Modi) और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) हरक्यूलिस विमान से लैंड करेंगे। इससे पहले पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के अगल-बगल होर्डिंग भी लगा दी गई हैं। इसमें सीएम योगी आदित्यनाथ Yogi Adityanath और प्रधानमंत्री मोदी की फोटो लगाकर स्वागत संदेश और लोकार्पण कार्यक्रम लिखा हुआ है। फिलहाल, आसपास के एरिया को बंद कर दिया गया है। यहां लोगों के आने-जाने पर भी रोक लगा दी है। 

Also Read: पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर ट्रायल के लिए उतरा फाइटर प्लेन, कल पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here