प्राइवेट स्कूलों की फीस का क्या होगा? कोरोना महामारी में मिल सकती है राहत

कोरोना वायरस के बीच 10 महीने से स्कूल और कॉलेज बंद हैं। हालांकि अब कई शहरों में स्कूल और कॉलेज खोले जा रहे है।

0
347
School Reopen
हरियाणा में जूनियर वर्ग के छात्रों के लिए स्कूल खुलने जा रहे हैं। इसके लिए सरकार ने निर्देश जारी किए हैं।

Odisha: कोरोना वायरस के बीच 10 महीने से स्कूल और कॉलेज बंद (School Fee) हैं। हालांकि अब कई शहरों में स्कूल और कॉलेज खोले जा रहे है। इस बीच सभी के मन में सवाल उठ रहे है लॉकडाउन के दौरान बंद रहे स्कूलों की फीस क्या होगी? ओडिशा की नवीन पटनायक सरकार ने लॉकडाउन के दौरान बंद रहे राज्य के सभी प्राइवेट स्कूलों (School Fee) से कहा है कि वह फीस में कटौती करने जा रहे है। 

भूटान को भारत का गिफ्ट… इन देशों में भी भेजी जाएगी कोरोना वैक्सीन

बता दें हाई कोर्ट की तरफ से पैरेंट्स एसोशिएशन (Private School Fee during lockdown) की एक याचिका पर दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए ओ़डिशा राज्य सरकार ने स्कूलों और कॉलेजों के लिए 19 जनवरी 2021 से सभी की कटौती करने का फैसला लिया है। विभाग की अधिसूचना के अनुसार जिन स्कूलों में वार्षिक शिक्षण शुल्क 6,001 से 12,000 रुपये तक हैं, इसमें 7.5 फीसदी की कटौती साल 2020-21 के दौरान की जाएगी। दूसरी तरफ, 12,001 से 24,000 रुपये तक शिक्षण शुल्क में 12 फीसदी तक कटौती की जाएगी। हालांकि, विभाग द्वारा 6,000 रुपये तक के ट्यूशन फीस में कोई भी कटौती नहीं की है। 

बांग्लादेश को भारत की तरफ से बड़ा तोहफा, स्पेशल प्लेन से होगा रवाना…

दरअसल, शिक्षा विभाग ने महामारी (Private School Fee during lockdown) के दौरान स्कूलों द्वारा लिये जाने वाले ऑप्शनल फीस को न लेने के निर्देश दिये हैं। इनमें एक्टिविटी फीस, लांड्री फीस, एक्टर्नल एग्जाम फीस, यूनिफॉर्म फीस, कन्वेन्स फीस, एजुकेशन ट्रिप, रि-ऐडमिशन फीस, डेवेलपमेंट फीस और एन्नुअल फीस शामिल हैं। हालांकि, विभाग के नोटिस के अनुसार स्कूलों द्वारा लिये जाने वाले हॉस्टल फीस में 30 फीसदी की कटौती की घोषणा की गयी है। 

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here