अवमानना केस में प्रशांत भूषण ने माफी मांगने से किया इंकार…

प्रशांत भूषण ने अवमानना मामले में सुप्रीम कोर्ट से माफी मांगने से इनकार कर दिया है। उनका कहना है कि ऐसा करना उनकी अपनी अंतरात्म और उस सर्वोच्च संस्थान की अवमानना होगी, जिसमें उनका विश्वास है।

0
325
Prashant Bhushan
अवमानना केस में प्रशांत भूषण ने माफी मांगने से किया इंकार...

New Delhi: सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण (Prashant Bhushan) ने अवमानना (Contempt)  मामले में सुप्रीम कोर्ट  (Supreme Court) से माफी मांगने से इनकार कर दिया है। उनका कहना है कि ऐसा करना उनकी अपनी अंतरात्म और उस सर्वोच्च संस्थान की अवमानना होगी, जिसमें उनका विश्वास है। उन्होंने आज अदालत में अपने खिलाफ दर्ज अवमानना केस में जवाब दायर किया है और इसी में ये बातें कही हैं।

राहुल गांधी के आरोप पर कांग्रेस नेताओं ने दिया ये जवाब..

उन्होंने (Prashant Bhushan) अपने जवाब में कहा है कि ‘मेरे मन में संस्थान के लिए सर्वोच्च सम्मान है। मैंने सुप्रीम कोर्ट या किसी विशेष CJI को बदनाम करने के लिए नहीं, बल्कि रचनात्मक आलोचना की पेशकश करने के लिए ये किया था जो मेरा कर्तव्य है। मेरी टिप्पणी रचनात्मक है और संविधान के संरक्षक और लोगों के अधिकारों के संरक्षक के रूप में अपनी दीर्घकालिक भूमिका से सुप्रीम कोर्ट  को भटकने से रोकने के लिए हैं।

दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को सामाजिक कार्यकर्ता और वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण से कहा था कि वह न्यायालय की अवमानना वाले ट्वीट को लेकर माफी नहीं मांगने वाले अपने बयान पर पुनर्विचार करें और इसके लिए उन्हें दो से तीन दिन का समय दिया गया है। कोर्ट ने 24 अगस्त तक की मोहलत दी थी। लेकिनआज प्रशांत भूषण ने माफी मांगने से इनकार कर दिया।

कांग्रेस CWC की बैठक आज, नए अध्यक्ष के नाम पर होगी चर्चा

बता दें कि 27 जून को किए गए एक ट्वीट में प्रशांत भूषण ने 4 पूर्व मुख्य न्यायाधीश को लोकतंत्र के हत्या में हिस्सेदार बताया था। 29 जून को उन्होंने बाइक पर बैठे वर्तमान प्रधान न्यायाधीश एस ए बोबड़े की तस्वीर पर ट्वीट किया था कि उन्होंने सर्वोच्च न्यायालय के दरवाजे आम लोगों के लिए बंद कर दिए हैं। जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने वकील प्रशांत भूषण को अवमानना का दोषी पाया। इस मामले में उन्हें अधिकतम छह महीने की जेल या जुर्माना या फिर दोनों ही हो सकती है। इसके अलावा अदालत सांकेतिक सजा भी दे सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here