पूरे देश में शोक की लहर, पूर्व राष्ट्रपति को दी गई अंतिम विदाई

देश के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कल अंतिम सांस ली। काफी वक्त से वे अस्पताल में भर्ती थे। इस दौरान देश की कई हस्तियों और राजनेताओं ने उन्हें श्रद्धांजलि दी।

0
226
Pranab Mukherjee Funeral
पूरे देश में शोक की लहर, पूर्व राष्ट्रपति को दी गई अंतिम विदाई

New Delhi: पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का अंतिम संस्कार (Pranab Mukherjee Funeral) आज लोधी रोड स्थित शवदाह गृह में कर दिया गया है। 84 साल के प्रणब मुखर्जी पिछले कुछ समय से बीमार चल रहें थे। जिसके बाद सोमवार शाम उनका निधन हो गया। उन्हें (Pranab Mukherjee) 10 अगस्त को सेना के ‘रिसर्च एंड रेफ्रल हास्पिटल’ में भर्ती कराया गया था। उसी दिन उनके मस्तिष्क की सर्जरी की गई थी। बाद में प्रणब मुखर्जी के फेफड़ों में संक्रमण भी हो गया था।

इस बीच प्रणब मुखर्जी को श्रद्धांजलि देने (Pranab Mukherjee Funeral) के लिए कई राज नेता पहुंचे। जिनमें राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री राजनाथ सिंह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, तीनों सेनाओं के प्रमुख, राहुल गांधी,ओम बिड़ला, ज्योतिरादित्य सिंधिया, उप राष्ट्रपति वंकैया नायडू, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, डॉक्टर हर्षवर्धन, और भी कई बड़े राजनेता और सेना के अधिकारी श्रद्धांजलि देने 10 राजाजी मार्ग पहुंचे थे।

वहीं गृहमंत्री अमित शाह ने प्रणब मुखर्जी की मौत पर दुख जताते हुए कहा कि पूरे देश के लिए गहरे दुख और सदमे की बात है कि भारत रत्न प्रणब मुखर्जी हम सबके बीच में नहीं रहे। सबको साथ रखने की कला में प्रणब मुखर्जी को महारत थी। जब सत्ता में थे तो विपक्ष के लोगों के साथ तालमेल बिठाने में वो हमेशा काम करते रहे। जब विपक्ष में रहे तब रचनात्मक विपक्ष की भूमिका निभाने में भी कभी पीछे नहीं हटे। बता दें कि अमित शाह लंबे समय से एम्स में भर्ती थे, और सोमवार को ही उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिली है।

बता दें कि 11 दिसंबर 1935 में भारत रत्न प्रणब मुखर्जी का जन्म हुआ था, उनके जान के बाद पूरे देश में शोक की लहर है। नेताओं से लेकर आम जनता उन्हें श्रद्धांजलि दे रही है। प्रणब मुखर्जी 2012 से 2017 तक भारत के राष्ट्रपति थे। उनका राजनीतिक जीवन 40 सालों से भी ज्यादा लंबा रहा है। कांग्रेस पार्टी में रहते हुए उन्होंने विदेश से लेकर रक्षा, वित्त और वाणिज्य मंत्री तक की भूमिका निभाई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here